चीन में कोरोना ने फिर मचाया हड़कंप, इस शहर में लगा लॉकडाउन, 40 लाख लोग घरों में कैद

By विनीत कुमार | Published: October 26, 2021 02:27 PM2021-10-26T14:27:24+5:302021-10-26T14:33:12+5:30

Coronavirus: चीन के लांझू शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ये शहर गांसू प्रांत की राजधानी है। गांसू प्रांत के सभी पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। 

China coronavirus delta variant spread Lanzhou city goes under locksdown | चीन में कोरोना ने फिर मचाया हड़कंप, इस शहर में लगा लॉकडाउन, 40 लाख लोग घरों में कैद

चीन के शहर में लॉकडाउन (फाइल फोटो)

Highlightsचीन में फिर बढ़ने लगे कोरोना मामले, 40 लाख की आबादी वाले लांझू शहर में लॉकडाउन।लोगों को जरूरी काम छोड़ किसी भी हाल में घर से बाहर नहीं जाने की हिदायत दी गई है।चीन में हाल में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई है चिंता, गांसू प्रांत में सभी पर्यटक स्थल भी बंद।

बीजिंग: चीन एक बार फिर कोरोना की चपेट में जाता नजर आ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन सरकार ने मंगलवार को करीब 40 लाख की आबादी वाले शहर लांझू में लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया। लोगों को जरूरी काम छोड़ किसी भी हाल में घरों से बाहर नहीं जाने को कहा गया है।

लांझू चीन के उत्तरीपश्चिमी प्रांत गांसू की राजधानी है। चीन में घरेलू स्तर पर 29 नए कोरोना मामले सामने आए हैं, इसमें 6 लांझू शहर से हैं। इसक बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आ गया है।

लांझू में अधिकारियों का कहना है कि 'निवासियों के प्रवेश और निकास' पर कड़ाई से नियंत्रिण रखा जाएगा। आवश्यक आपूर्ति या चिकित्सा उपचार के लिए ही लोगों को आने-जाने की अनुमति है।

अधिकारी ने कहा, 'सभी प्रकार के आवासीय समुदायों को इस बंद को लागू करना है।' चीन में नए प्रतिबंध उस समय लागू किए गए हैं जब सोमवार को गांसू प्रांत के सभी पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया। 

गांसू प्रांत प्राचीन समय के रेशम मार्ग पर स्थित है और इसे बौद्ध धर्म से संबंधित चित्रों वाली गुफाओं और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए पहचाना जाता है।

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

बीजिंग में फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक से पहले यात्रियों और पर्यटक समूहों के कारण कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप का प्रकोप बढ़ने का अदेशा भी चिंता का विषय है। इस आयोजन में अन्य देशों के दर्शकों पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। 

चीन में बढ़ रहे संक्रामक के नए मामलों को डेल्टा वेरिएंट से जोड़ कर देखा जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक कोरोना मामले सामने आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि और अधिक संक्रमण सामने आ सकते हैं। इससे पहले पिछले हफ्ते चीन के दो उत्तरी क्षेत्रों में भी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी।

Web Title: China coronavirus delta variant spread Lanzhou city goes under locksdown

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे