China blacklists US defence companies: ताइवान को दिया सैन्य उपकरण, चीन ने अमेरिका की कंपनियों को काली सूची में डाला

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 11, 2024 03:38 PM2024-04-11T15:38:33+5:302024-04-11T16:02:39+5:30

China blacklists US defence companies: चीन में मौजूद जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स और जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है।

China blacklists 2 US defence-related companies over military sales to Taiwan, reports | China blacklists US defence companies: ताइवान को दिया सैन्य उपकरण, चीन ने अमेरिका की कंपनियों को काली सूची में डाला

file photo

Highlightsअमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है।चीन ने दो अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है। ताइवान को जो बाइडन सरकार ने सैन्य उपकरण दिया था।

China blacklists US defence companies: अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है। चीन ने गुरुवार को दो अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है। ताइवान को जो बाइडन सरकार ने सैन्य उपकरण दिया था। इस बीच ताइवान को सैन्य बिक्री को लेकर चीन ने अमेरिका की दो रक्षा-संबंधी कंपनियों को काली सूची में डाला है। कंपनियों के ताइवान को ‘‘हथियारों की बिक्री का समर्थन करने’’ का दावा करते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है। स्वशासित द्वीप को चीन अपना क्षेत्र बताता है और दावा करता है कि यदि आवश्यक हो तो बल के दम पर उसे वापस हासिल कर सकता है।

घोषणानुसार, चीन में मौजूद जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स और जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है। कंपनियों के प्रबंधन से जुड़े लोगों के भी देश में प्रवेश करने पर रोक रहेगी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि चीन के भीतर कंपनियों के पास क्या-क्या है।

Web Title: China blacklists 2 US defence-related companies over military sales to Taiwan, reports

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे