जी20 शिखर सम्मेलन 2023 में शिरकत करने के लिए भारत आ सकते हैं पुतिन, जानें रूस ने क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: December 10, 2022 09:29 AM2022-12-10T09:29:22+5:302022-12-10T09:30:08+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की पूरी संभावना है। जी20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकाश ने रूसी समाचार एजेंसी को यह जानकारी दी।

Chances high for Putin's participation in 2023 G20 Summit in India says Russian Sherpa | जी20 शिखर सम्मेलन 2023 में शिरकत करने के लिए भारत आ सकते हैं पुतिन, जानें रूस ने क्या कहा

जी20 शिखर सम्मेलन 2023 में शिरकत करने के लिए भारत आ सकते हैं पुतिन, जानें रूस ने क्या कहा

Highlights रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है।लुकाश ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूसी राष्ट्रपति अगले साल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, हालांकि, अंतिम फैसला उन्हीं पर है।भारत ने 1 दिसंबर को इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता संभाली थी।

नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। रूस की जी20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकाश ने यह जानकारी दी। लुकाश ने शुक्रवार को रूसी राज्य समाचार एजेंसी TASS को बताया, "मुझे आशा है कि निश्चित रूप से (रूस के राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में) जाएंगे।

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन यह किसी भी मामले में उसे तय करना है। अब जब अगला शिखर सम्मेलन एक वर्ष आगे है, तो मैं ऐसे प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता। जिस तरह से मैं इसे देखता हूं, कि इसके लिए सभी संभावनाएं हैं।" लुकाश ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूसी राष्ट्रपति अगले साल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, हालांकि, अंतिम फैसला उन्हीं पर है।

भारत ने 1 दिसंबर को इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे। रूसी जी20 शेरपा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनका देश एक भी कार्यक्रम को याद नहीं करेगा और एक स्टैंड लेने और अपनी राय व्यक्त करने के लिए रूस की उपस्थिति के महत्व पर जोर दिया।

रूसी राज्य समाचार एजेंसी TASS से बात करते हुए स्वेतलाना लुकाश ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हम एक भी कार्यक्रम को मिस नहीं करेंगे, चाहे वह वर्किंग ग्रुप की मीटिंग हो या सेमिनार, या कॉन्फ्रेंस। रूस के लिए अपनी स्थिति प्रदर्शित करने, अपने विचार व्यक्त करने और अन्य देशों के साझेदारों की सर्वोत्तम प्रथाओं को देखने के लिए किसी भी कार्यक्रम में भाग लेना महत्वपूर्ण है।"

भारत की अध्यक्षता में पहली जी20 शेरपा बैठक 5 दिसंबर को उदयपुर में शुरू हुई, जहां लुकाश ने कहा कि डिजिटल परिवर्तन और नवाचार वृद्धि और विकास के प्रमुख चालक हैं। ऐसे में लुकाश ने कहा, "इसलिए #जी20India द्वारा सभी जी20 वर्किंग ट्रैक्स पर क्रॉस-कटिंग विषयों के रूप में प्रस्तावित किया गया है।" उदयपुर में आयोजित जी20 शेरपा बैठक के दौरान, रूसी जी20 शेरपा स्वेतलाना लुकाश ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को समूह की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक के रूप में रखने के लिए भारत और भारतीय शेरपा अमिताभ कांत की सराहना की।

Web Title: Chances high for Putin's participation in 2023 G20 Summit in India says Russian Sherpa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे