कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ रिश्ते को बताया 'महत्वपूर्ण', निज्जर की हत्या को लेकर कही ये बात

By अंजली चौहान | Published: September 25, 2023 09:20 AM2023-09-25T09:20:08+5:302023-09-25T09:26:34+5:30

बिल ब्लेयर ने कहा कि अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा को हमारी संप्रभुता के उल्लंघन के संबंध में एक महत्वपूर्ण चिंता होगी।

Canada Defense Minister Bill Blair calls relations with India important says this regarding Nijjar murder | कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ रिश्ते को बताया 'महत्वपूर्ण', निज्जर की हत्या को लेकर कही ये बात

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsहरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर बोले कनाडा के रक्षा मंत्री रक्षा मंत्री ने भारत के साथ कनाडा के रिश्तों को बताया महत्वपूर्णरक्षा मंत्री ने निज्जर की हत्या को बताया चुनौतीपू्र्ण मुद्दा

ओटावा: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में उपजे विवाद के बीच कनाडाई रक्षा मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है। कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को "महत्वपूर्ण" बताया जबकि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोपों के बाद भारत सरकार से सहयोग का आह्वान किया। 

एक तरफ जहां कनाडा पीएम ट्रूडो के आरोप के कारण दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। वहीं, उनके रक्षा मंत्री के इस बयान से साफ है कि वह भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण मानते हैं।

कनाडाई रक्षा मंत्री ने कहा, "हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित हुआ है।" उन्होंने कहा कि लेकिन साथ ही, हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें।

हालांकि, ब्लेयर ने यह नहीं बताया कि क्या दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनयिक तनाव के आलोक में कनाडाई सरकार की इंडो-पैसिफिक रणनीति का पुनर्मूल्यांकन किया जा सकता है लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा उन साझेदारियों को जारी रखेगा।

ब्लेयर ने कहा कि अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में हमारी संप्रभुता के उल्लंघन के संबंध में कनाडा को बहुत बड़ी चिंता होगी।

दूसरी ओर कनाडा की ओर से लगाए गए इन आरोपों पर भारत सरकार ने फौरन प्रतिक्रिया दी। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर सिरे से खारिज कर दिया है और इस मामले में ओटावा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

Web Title: Canada Defense Minister Bill Blair calls relations with India important says this regarding Nijjar murder

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे