"आप विफल रहे...", ब्रिटेन कैबिनेट मंत्री ने ऋषि सुनक को लिखा पत्र, बर्खास्त होने के बाद बोला तीखा हमला

By अंजली चौहान | Published: November 15, 2023 08:00 AM2023-11-15T08:00:10+5:302023-11-15T08:02:12+5:30

ऋषि सनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान यूके के गृह सचिव के रूप में सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया गया है।

British cabinet minister Suella Braverman wrote a letter to Rishi Sunak launched a scathing attack after his dismissal | "आप विफल रहे...", ब्रिटेन कैबिनेट मंत्री ने ऋषि सुनक को लिखा पत्र, बर्खास्त होने के बाद बोला तीखा हमला

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

लंदन: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा बर्खास्त ब्रिटेन की पूर्व गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने सोशल मीडिया पर बड़ा सा विदाई पत्र लिखते हुए सरकार पर तीखा हमला बोला है।

अपने इस्तीफा पत्र में उन्होंने ब्रिटेन पीएम के "कमजोर" होने और प्रमुख नीतियों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने तीन पन्नों के पत्र में लिखा कि प्रधानमंत्री को यह पद आंशिक रूप से उनके समर्थन के कारण मिला।

उन्होंने लिखा, "मुख्य नीतियों पर आपने मुझे जो ठोस आश्वासन दिया था, उसके कारण मैं आपका समर्थन करने के लिए सहमत हुई... हमारा सौदा केवल रात्रिभोज पर किया गया वादा नहीं था, जिसे सुविधाजनक होने पर छोड़ दिया जाएगा और चुनौती मिलने पर अस्वीकार कर दिया जाएगा।"

ब्रेवरमैन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को कड़े शब्दों में एक पत्र लिखा, जिसमें उन पर प्रमुख नीतियों पर "प्रकट रूप से और बार-बार विफल रहने" का आरोप लगाया।

उन्होंने लिखा कि आपका इस रास्ते को अस्वीकार करना न केवल हमारे समझौते के साथ विश्वासघात था बल्कि राष्ट्र से किए गए आपके वादे के साथ भी विश्वासघात था कि आप नावों को रोकने के लिए 'जो कुछ भी करना होगा' करेंगे।

उन्होंने कहा, "या तो आपकी सरकार की विशिष्ट शैली का मतलब है कि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं या, जैसा कि मुझे अब निश्चित रूप से निष्कर्ष निकालना चाहिए, आपका अपने वादों को पूरा करने का कभी कोई इरादा नहीं था।"

गौरतलब है कि उन्होंने सुनक पर जिन वादों को तोड़ने का आरोप लगाया है कि उनमें अवैध प्रवासन में कमी, प्रवासी नौकाओं को इंग्लिश चैनल पार करने से रोकना, स्कूलों को जैविक यौन संबंध की सुरक्षा के लिए वैधानिक मार्गदर्शन जारी करना और उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल को पूरा करना शामिल है।

उन्होंने लिखा, "किसी को ईमानदार होने की जरूरत है: आपकी योजना काम नहीं कर रही है, हमने रिकॉर्ड चुनावी हार झेली है, आपका रीसेट विफल हो गया है और हमारे पास समय खत्म हो रहा है।" उन्होंने पत्र में शरण चाहने वालों को रवांडा भेजने की सरकार की योजना की वैधता पर बुधवार के बहुप्रतीक्षित सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बात की गई और सुनक द्वारा मानवाधिकारों पर यूरोपीय सम्मेलन से हटने की अस्वीकृति को इस योजना को आगे बढ़ाने का एक तरीका "विश्वासघात" बताया गया। 

दरअसल, ब्रेवरमैन को उनकी उस टिप्पणी पर विवाद के बाद बर्खास्त कर दिया गया था जिसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि अधिकारी विरोध प्रदर्शनों पर पुलिसिंग करते समय "पसंदीदा भूमिका निभाते हैं" और दावा किया कि उन्होंने बड़े पैमाने पर "फिलिस्तीनी समर्थक भीड़" को नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने सनक की मंजूरी के बिना एक लेख भी प्रकाशित किया, जिसमें शनिवार को हुए एक मार्च को संभालने के पुलिस के तरीके पर हमला किया गया।

Web Title: British cabinet minister Suella Braverman wrote a letter to Rishi Sunak launched a scathing attack after his dismissal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे