ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक से आगे चल रहीं लिज ट्रस

By मनाली रस्तोगी | Published: September 5, 2022 10:13 AM2022-09-05T10:13:55+5:302022-09-05T10:20:31+5:30

छह सप्ताह के भीषण नेतृत्व अभियान के बाद आज लिज ट्रस को नए प्रधानमंत्री के रूप में घोषित किए जाने की उम्मीद है।

Britain to declare new PM today Liz Truss ahead of Rishi Sunak | ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक से आगे चल रहीं लिज ट्रस

ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक से आगे चल रहीं लिज ट्रस

Highlightsबोरिस जॉनसन को महीनों के घोटाले के बाद जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा था।ट्रस अगर चुनाव जीतती हैं तो वो 2015 के चुनाव के बाद से कंजरवेटिव्स की चौथे प्रधानमंत्री बन जाएंगी।मंगलवार को विजेता महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड की यात्रा करेगा, जो नए नेता को सरकार बनाने के लिए कहेगी।

लंदन: लिज ट्रस को सोमवार को गवर्निंग कंजरवेटिव पार्टी का नेता और ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री नामित किए जाने की उम्मीद है। बोरिस जॉनसन को महीनों के घोटाले के बाद जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। मंगलवार को विजेता महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड की यात्रा करेगा, जो नए नेता को सरकार बनाने के लिए कहेगी।

जॉनसन को बदलने की दौड़ में लंबे समय से सबसे आगे दौड़ने वाली ट्रस अगर चुनाव जीतती हैं तो वो 2015 के चुनाव के बाद से कंजरवेटिव्स की चौथे प्रधानमंत्री बन जाएंगी। बोरिस जॉनसन के तहत विदेश मंत्री ट्रस ने ब्रिटेन के जीवन यापन संकट से निपटने के लिए जल्दी से कार्य करने का वादा किया है, यह कहते हुए कि एक सप्ताह के भीतर वह बढ़ते ऊर्जा बिलों से निपटने और भविष्य में ईंधन की आपूर्ति हासिल करने की योजना के साथ आएगी।

वहीं, ऋषि सुनक ने रविवार को कहा कि अगर वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो वह अगली सरकार को सहयोग करेंगे। परिणाम घोषित होने से पहले बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्री लिज़ ट्रस से हारने की स्थिति में उनकी योजना संसद सदस्य बने रहने की है। सुनक से जब उनकी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैं कंजर्वेटिव सरकार का हर तरह से सहयोग करने के प्रति आशान्वित हूं।"

यह पूछे जाने पर कि हारने की स्थिति में क्या वह कुछ वर्ष बाद फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट के शीर्ष पद के लिए मैदान में दूसरी बार उतरने पर विचार करेंगे, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हमने अभी-अभी इस अभियान को समाप्त किया है और मुझे इससे उबरने की आवश्यकता होगी।’’ उनके बयान को इस संकेत के रूप में देखा जा रहा है कि 42 वर्षीय सुनक का भी मानना है कि उन्हें टोरी नेतृत्व का चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त वोट नहीं मिले होंगे।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Britain to declare new PM today Liz Truss ahead of Rishi Sunak

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे