कोरोना का कहर: ब्राजील में मरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी, इंग्लैंड को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंचा

By भाषा | Published: June 13, 2020 10:09 AM2020-06-13T10:09:38+5:302020-06-13T10:09:38+5:30

दुनिया भर में कोरोना वायरस के 77 लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं जबकि इससे 4 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है

Brazil overtakes UK with world's second-highest Covid-19 death toll | कोरोना का कहर: ब्राजील में मरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी, इंग्लैंड को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंचा

कोरोना वायरस की शुरुआत छह महीने पहले चीन के वुहान शहर से शुरू हुई थी(लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsदुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर पिछले छह महीने से जारी हैअमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1.16 लाख पार पहुंच गई है.

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 41,828 लोगों की मौत हो चुकी है। इसका मतलब है कि अमेरिका की ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ की गणना के अनुसार ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या ब्रिटेन से भी अधिक हो गई है और अब मृतक संख्या के मामले में यह विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है।

ब्राजील के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 909 लोगों की मौत हो गई। यह लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देश है और यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 8,28,000 मामले सामने आए हैं। ब्राजील में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ने के बावजूद राज्यों और शहरों ने करीब दो महीने पूर्व लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है। ब्राजील में संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित साओ पाउलो में दिन में चार घंटे दुकानें एवं मॉल खोलने की अनुमति दी गई है। 

मेक्सिको वैश्विक महामारी के बीच आधे देश को फिर से खोलने की तैयारी में

मेक्सिको ने अगले हफ्ते से देश के आधे हिस्से में कारोबारों को फिर से खोलने की तिथि निर्धारित करनी शुरू कर दी है जबकि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते देश में शुक्रवार को रिकॉर्ड 5,222 मामले सामने आए और 504 लोगों की मौत हो गई। देश में संक्रमण के कुल मामले अब 1,39,196 हो गए हैं और मृतक संख्या 16,450 हो गई है। दोनों ही आंकड़ें सीमित जांच की वजह से काफी कम माने जा रहे हैं। संघीय सरकार ने घोषणा की कि सोमवार से शुरू करते हुए मेक्सिको के 32 में से आधे राज्य होटल एवं रेस्तरां को सीमित तरीके से फिर से खोल पाएंगे और बाजार बड़े पैमाने पर फिर खुल पाएंगे।

उदाहरण के लिए, फैक्टरी और होटल सुरक्षात्मक कदम उठाने के साथ ही काम करना शुरू कर सकते हैं। यह योजना चार रंगों की पद्धति पर आधारित होगी जिसमें सबसे अधिक प्रभावित राज्यों को लाल रंग दिया गया है और जिनमें सुधार हो रहा है उन्हें नारंगी रंग दिया गया है। स्थितियों में सुधार होने पर इन राज्यों को धीरे-धीरे पीला और हरा रंग दे दिया जाएगा। जिन राज्यों को दोबारा खोला जा रहा है उनमें कोरोना वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की दर घट रही है, संक्रमण की दर कम है और अस्पतालों में बेड की उपलब्धतता स्वीकार्य अनुपात में है।

मेक्सिको सिटी अब तक देश का सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा है और इसलिए इसे दोबारा खोले जाने वाले राज्यों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन शहर की सरकार ने पुन: आरंभ की अपनी खुद की योजना की शुक्रवार को घोषणा की जो अगले हफ्ते से शुरू होगा। 

Web Title: Brazil overtakes UK with world's second-highest Covid-19 death toll

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे