बाइडन-पुतिन की शिखर बैठक संपन्न, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दो महान शक्तियों की बैठक बताया

By भाषा | Published: June 16, 2021 10:05 PM2021-06-16T22:05:20+5:302021-06-16T22:05:20+5:30

Biden-Putin summit concluded, US President called meeting of two great powers | बाइडन-पुतिन की शिखर बैठक संपन्न, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दो महान शक्तियों की बैठक बताया

बाइडन-पुतिन की शिखर बैठक संपन्न, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दो महान शक्तियों की बैठक बताया

जिनेवा, 16 जून (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच जिनेवा में आयोजित शिखर बैठक बुधवार को संपन्न हो गई। इस अवसर पर बाइडन ने कहा कि दो महान शक्तियों ने उम्मीद से काफी पहले यह वार्ता संपन्न कर ली।

बैठक पहले छोटे सत्र में हुई और फिर बड़ी बैठक हुई जिसमें दोनों पक्षों से और अधिक अधिकारी शामिल हुए तथा फिर यह 65 मिनट तक और चली। यह सत्र दो हिस्सों में होना था, लेकिन दूसरे हिस्से के बिना ही संपन्न हो गया।

दोनों पक्षों ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि बैठक चार से पांच घंटे चलेगी, लेकिन यह तीन घंटे से कम समय ही चली।

पुतिन और बाइडन के शिखर सम्मेलन से रवाना होने से पहले अलग-अलग संवाददाता सम्मेलन किए जाने का कार्यक्रम है।

यह बैठक ऐसे समय हुई जब दोनों नेताओं ने कहा कि उनके देशों के बीच संबंध अब तक के निम्नतम स्तर पर हैं।

बैठक शुरू होने से पहले दोनों नेता कुछ समय के लिए मीडिया के समक्ष आए और इसे दो महान शक्तियों के बीच की बैठक करार दिया तथा कहा कि आमने-सामने की बैठक हमेशा बेहतर होती है।

पुतिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बैठक सार्थक रहेगी।

कैमरों के सामने दोनों नेताओं के चेहरे पर कड़े भाव और मुंह से उदार शब्द सुनाई दिए। दोनों एक-दूसरे की तरफ सीधे देखने से बचते नजर आए।

बाइडन से जब एक पत्रकार ने यह पूछा कि क्या पुतिन पर विश्वास किया जा सकता है तो उन्होंने सहमति में सिर हिलाया, लेकिन व्हाइट हाउस ने इसके बाद तुरंत एक ट्वीट किया और कहा कि राष्ट्रपति किसी सवाल का जवाब न देने के लिए बहुत स्पष्ट हैं, पर प्रेस के समक्ष आम तौर पर सहमति व्यक्त करते हैं।

वहीं, पुतिन ने संवाददाताओं के सवालों की अनदेखी की। उनसे यह सवाल भी पूछा गया कि क्या वह विपक्ष के नेता एलेक्सेई नवलनी से डरते हैं।

दोनों नेताओं ने आपस में हाथ मिलाया। बाइडन ने पहले हाथ आगे बढ़ाया और पुतिन की तरफ मुस्कराए। इसके बाद दोनों नेताओं ने स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति गाई पारमेलिन के साथ तस्वीर खिंचवाई जिन्होंने दोनों नेताओं का स्वागत किया।

बैठक समाप्त होने के बाद दोनों नेताओं द्वारा अलग-अलग संवाददाता सम्मेलन किए जाने का कार्यक्रम है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Biden-Putin summit concluded, US President called meeting of two great powers

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे