सऊदी अरब की तेल कंपनी पर हमला, गुस्साए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-ईरान तैयार रहे

By भाषा | Published: September 16, 2019 08:26 PM2019-09-16T20:26:56+5:302019-09-16T20:26:56+5:30

गौरतलब है कि ट्रंप के इस बयान से एक दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया था। इस हमले के कारण तेल की कीमत में तेजी से वृद्धि हुई। खाड़ी युद्ध के बाद तेल कीमतों में इतना उछाल पहली बार देखा गया है।

Attack on Saudi Arabian oil company, angry President Donald Trump said - Iran ready | सऊदी अरब की तेल कंपनी पर हमला, गुस्साए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-ईरान तैयार रहे

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बिना कोई साक्ष्य दिए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया।

Highlightsतेल कंपनी अरामको के अब्कैक स्थित सबसे बड़े तेल शोधन संयंत्र और खुरैस स्थित तेल क्षेत्र को निशाना बनाया गया। ईरान ने इन हमलों में किसी भी प्रकार की संलिप्तता से इंकार किया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि सऊदी अरब की तेल कंपनी पर किए गए ड्रोन हमले का जवाब देने के लिए उनका देश पूरी तरह से तैयार है।

गौरतलब है कि ट्रंप के इस बयान से एक दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया था। इस हमले के कारण तेल की कीमत में तेजी से वृद्धि हुई। खाड़ी युद्ध के बाद तेल कीमतों में इतना उछाल पहली बार देखा गया है।

शनिवार को हुए इन हमलों में सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के अब्कैक स्थित सबसे बड़े तेल शोधन संयंत्र और खुरैस स्थित तेल क्षेत्र को निशाना बनाया गया। ईरान ने इन हमलों में किसी भी प्रकार की संलिप्तता से इंकार किया है। इसकी जिम्मेदारी यमन में सक्रिय ईरान से जुड़े हुती विद्रोहियों ने ली है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बिना कोई साक्ष्य दिए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया। इसपर ईरान ने अमेरिका पर धोखा देने का आरोप लगाया। रविवार को किए गए ट्वीट में हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान पर सीधे-सीधे आरोप नहीं लगाया लेकिन कहा कि हमले के लिए जो भी जिम्मेदार है उसका पता लगते ही उनका प्रशासन उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकता है।

ट्रंप ने कहा, ‘‘सऊदी अरब की तेल आपूर्ति पर हमला किया गया है। यह मानने की वजह है कि हम दोषी को जानते हैं और उसके सत्यापन के बाद कार्रवाई के लिए पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन हम सऊदी अरब की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं कि वह इन हमलों के लिए किसे जिम्मेदार मानते हैं और हमें किस तरीके से आगे बढ़ेंगे।’’

ट्रंप के ट्वीट से सैन्य कार्रवाई की आशंका बढ़ गयी है और इस कारण पहले से ही तनावपूर्ण चल रहे संबंधों में और खिंचाव आ गया है। सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको पर शनिवार को हुए दो ड्रोन हमलों ने कंपनी की रोजाना की वैश्विक आपूर्ति के पांच प्रतिशत हिस्से को प्रभावित किया है।

एएफपी की खबर के अनुसार, इन हमलों के कारण सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में करीब 20 प्रतिशत का उछाल आया। ब्रेंट कच्चा तेल की कीमत करीब 12 डॉलर बढ़ी। 1990-91 खाड़ी युद्ध के बाद तेल कीमत में यह सबसे बड़ी उछाल है। 

Web Title: Attack on Saudi Arabian oil company, angry President Donald Trump said - Iran ready

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे