As the corona virus cases escalated, China decided to evacuate its citizens from India. | भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते केस से चीन अलर्ट, लिया अपने लोगों की घर वापसी का फैसला
भारत में अब तक कोविड 19 से 4,041 की मौत हो चुकी है. (file photo)

Highlights नागरिकों को भी वापस ले जाया जा सकता है लेकिन ऐसे लोगों को फ्लाइट टिकट और चीन में क्वारंटीन पर आने वाला खर्च देना होगा. नोटिस के अनुसार अगर किसी के अंदर भी कोविड 19 के लक्षण दिखेंगे तो उन्हें स्पेशल फ्लाइट में सवार नहीं होने दिया जायेगा.

नई दिल्लीः चीन ने भारत में अपने छात्रों, पर्यटकों और व्यापारियों सहित उन सभी नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है जो यहां मुश्किलों का सामना कर रहे हैं और चीन वापस लौटना चाहते हैं. इसके लिए चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस लगा दिया है . नोटिस में कहा गया है कि जो लोग चीन वापस जाना चाहते है वो स्पेशल फ्लाइट में अपने टिकट बुक कराएं. 

चीन ने नोटिस में कहा है कि जो लोग भी घर वापस जाना चाहते हैं फ्लाइट के दौरान और चीन पहुंचने पर भी उन्हें क्वारंटीन और महामारी रोकथाम से जुड़े सभी नियमों का पालन करना होगा. इस नोटिस में ये सलाह दी गयी है कि जिन लोगों का इलाज किया गया है या जिन लोगों में पिछले 14 दिनों में इसके लक्षण, जैसे बुखार या खांसी हो वो इन स्पेशल फ्लाइट में ना सफर करें.

नोटिस में ये भी कहा गया है कि कुछ दूसरे देशों के नागरिकों को भी वापस ले जाया जा सकता है लेकिन ऐसे लोगों को फ्लाइट टिकट और चीन में क्वारंटीन पर आने वाला खर्च देना होगा. नोटिस के अनुसार अगर किसी के अंदर भी कोविड 19 के लक्षण दिखेंगे तो उन्हें स्पेशल फ्लाइट में सवार नहीं होने दिया जायेगा.

चीन का ये फैसला ऐसे वक्त आया है जब भारत कोरोनावायरस से 10वां सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है. भारत में कोरोनावायरस के करीब 140,138  लाख लोग संक्रमित हैं. भारत में अब तक कोविड 19 से 4,041 की मौत हो चुकी है. वहीं चीन में 82,985 लोग कोरोना वायरसस संक्रमित है और कोविड 19 से 4,634 लोगों की जान जा चुकी है.

2019 सितंबर में चीन के वुहान शहर से कोरोनावायरस पूरी दुनिया में फैला जो 200 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. पूरी दुनिया में इस वक्त 55 लाख (5,525,229) लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं.

कोविड 19 ने पूरी दुनिया में अब तक 3 लाख 47 हज़ार से ज्यादा (347,108) लोगों की जान ले ली है. आज चीन भारत से अपने नागरिकों को वापस ले जाने की बात कर रहा है लेकिन इससे पहले फरवरी में ही भारत वुहान से 700 भारतीयों की वतन वापसी करा चुका है.

Web Title: As the corona virus cases escalated, China decided to evacuate its citizens from India.
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे