कैलिफोर्निया में एंटी हिंदू हेट क्राइम दूसरा सबसे ज्यादा रिपोर्ट किया जाने वाला धार्मिक पूर्वाग्रह, यहूदी विरोधी भावना शीर्ष पर

By रुस्तम राणा | Published: May 27, 2024 02:49 PM2024-05-27T14:49:01+5:302024-05-27T14:49:01+5:30

एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया में हिंदू विरोधी घृणा अपराध धार्मिक पूर्वाग्रह का दूसरा सबसे अधिक रिपोर्ट किया जाने वाला रूप बन गया है। यह राज्य के भीतर घृणा अपराधों में वृद्धि के बीच आया है। यहूदी विरोध अमेरिकी राज्य में रिपोर्ट की गई धार्मिक नफरत का शीर्ष रूप है।

Anti-Hindu hate crime second most reported religious bias in California, anti-Semitism on top | कैलिफोर्निया में एंटी हिंदू हेट क्राइम दूसरा सबसे ज्यादा रिपोर्ट किया जाने वाला धार्मिक पूर्वाग्रह, यहूदी विरोधी भावना शीर्ष पर

कैलिफोर्निया में एंटी हिंदू हेट क्राइम दूसरा सबसे ज्यादा रिपोर्ट किया जाने वाला धार्मिक पूर्वाग्रह, यहूदी विरोधी भावना शीर्ष पर

Highlightsकैलिफोर्निया नागरिक अधिकार विभाग (सीआरडी) की एक रिपोर्ट में हुआ यह खुलासारिपोर्ट के अनुसार, हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह 23.3% के साथ दूसरे स्थान पर हैयहूदी-विरोधी पूर्वाग्रह या यहूदी-विरोधी भावना सबसे अधिक लगभग 37%

नई दिल्ली: कैलिफोर्निया नागरिक अधिकार विभाग (सीआरडी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया में हिंदू विरोधी घृणा अपराध धार्मिक पूर्वाग्रह का दूसरा सबसे अधिक रिपोर्ट किया जाने वाला रूप बन गया है। यह राज्य के भीतर घृणा अपराधों में वृद्धि के बीच आया है। यहूदी विरोध अमेरिकी राज्य में रिपोर्ट की गई धार्मिक नफरत का शीर्ष रूप है। यह डेटा ऐसे समय में आया है जब भारतीय-अमेरिकी राजनेता अमेरिका में हिंदूफोबिया में वृद्धि की आशंका जता रहे हैं।

2023 में, कैलिफ़ोर्निया ने घृणा अपराधों से निपटने के लिए कैलिफ़ोर्निया बनाम हेट कार्यक्रम शुरू किया, जिसे अपने पहले वर्ष में 1,000 से अधिक रिपोर्टें प्राप्त हुईं। यह पहल सुरक्षित और गुमनाम रिपोर्टिंग, नफरत से लक्षित व्यक्तियों और समुदायों का समर्थन करने के लिए एक हॉटलाइन और ऑनलाइन पोर्टल प्रदान करती है।

धार्मिक रूप से प्रेरित घटनाओं में, हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह 23.3% के साथ दूसरे स्थान पर है। यहूदी-विरोधी पूर्वाग्रह या यहूदी-विरोधी भावना सबसे अधिक लगभग 37% है। रिपोर्ट के अनुसार, मुस्लिम विरोधी घृणा अपराध तीसरे स्थान पर हैं, जिसमें 14.6% धार्मिक पूर्वाग्रह की घटनाएं शामिल हैं।

प्रतिशोध के डर, सांस्कृतिक रूप से सक्षम संसाधनों की कमी, आव्रजन परिणामों के बारे में चिंता और कानून प्रवर्तन के अविश्वास के कारण कई घृणा अपराध ऐतिहासिक रूप से दर्ज नहीं किए जाते हैं। रिपोर्ट में उद्धृत सबसे आम कारण भेदभावपूर्ण व्यवहार (18.4%), मौखिक उत्पीड़न (16.7%), और अपमानजनक नाम या गालियाँ (16.7%) थे।

गवर्नर गेविन न्यूसोम ने कहा, "सीए बनाम हेट हमारे राज्य की अविश्वसनीय विविधता को पहचानने और उसकी रक्षा करने और एक स्पष्ट संदेश भेजने के बारे में है कि नफरत को कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।" सीए बनाम हेट पहल कथित घृणा अपराधों में वृद्धि की सीधी प्रतिक्रिया है, जो 2001 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं, जिसमें 2020 से 2021 तक लगभग 33% की वृद्धि हुई है।

सबसे अधिक घटनाएं आवासीय क्षेत्रों (29.9%), कार्यस्थलों (9.7%) और सार्वजनिक सुविधाओं (9.1%) में हुईं। लगभग दो-तिहाई व्यक्ति कानूनी सहायता या परामर्श सहित देखभाल समन्वय सेवाओं के लिए अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए सहमत हुए। रिपोर्ट में कैलिफ़ोर्निया की लगभग 80% काउंटियों का प्रतिनिधित्व किया गया, जिसमें राज्य की सभी 10 सबसे अधिक आबादी वाली काउंटियाँ भी शामिल थीं।

सीए बनाम हेट स्टाफ द्वारा 560 रिपोर्टों के आगे सत्यापन से पता चला कि नस्ल और जातीयता (35.1%), लिंग पहचान (15.1%), और यौन अभिविन्यास (10.8%) सबसे उद्धृत पूर्वाग्रह प्रेरणाएं थीं। नस्ल और जातीयता श्रेणी के भीतर काले-विरोधी (26.8%), लातीनी-विरोधी (15.4%), और एशियाई-विरोधी (14.3%) पूर्वाग्रह सबसे अधिक रिपोर्ट किए गए।

घृणा अपराधों में वृद्धि पर समुदाय की चिंता

भारतीय-अमेरिकियों, विशेषकर हिंदुओं के खिलाफ घृणा अपराधों में अचानक वृद्धि ने समुदाय के भीतर काफी भय और चिंता पैदा कर दी है। कई समुदाय के सदस्यों ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों की कथित निष्क्रियता पर गुस्सा व्यक्त किया है, खासकर सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास को जलाने की कोशिश और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ धमकियों जैसी घटनाओं के संबंध में।

एक भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेट कांग्रेसी संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ते "हिंदूफोबिया" को उजागर करने में हिंदू नेताओं और संगठनों में शामिल हो गए हैं। कार्रवाई का यह आह्वान समुदाय की सुरक्षा के उपायों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

Web Title: Anti-Hindu hate crime second most reported religious bias in California, anti-Semitism on top

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे