भारत-अमेरिका संबंध पर बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन- दोनों देश हर चीज पर मिलकर काम कर रहे हैं

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2023 10:42 AM2023-09-14T10:42:28+5:302023-09-14T10:47:27+5:30

भारत-अमेरिका संबंधों पर बोलते हुए एंथनी ब्लिंकन ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध कभी इतने गतिशील नहीं रहे हैं और दोनों देश हर चीज पर एक साथ काम कर रहे हैं।

Anthony Blinken Comments On India-US Ties Says We Team Up On Everything | भारत-अमेरिका संबंध पर बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन- दोनों देश हर चीज पर मिलकर काम कर रहे हैं

Photo Credit: ANI

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक संबंध कभी इतने गतिशील नहीं रहे हैं और दोनों देश हर चीज पर मिलकर काम कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "हम अपने गठबंधनों और साझेदारियों को नवीनीकृत और गहरा कर रहे हैं, और नए गठबंधन बना रहे हैं। अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी कभी भी अधिक गतिशील नहीं रही है, क्योंकि हम उन्नत अर्धचालक से लेकर रक्षा सहयोग तक हर चीज पर टीम बनाते हैं।"

भारत द्वारा नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के कुछ दिनों बाद ब्लिंकन ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों को अपने द्वारा किए गए कई सहयोगों से लाभ होगा। ब्लिंकन वॉशिंगटन में जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज (एसएआईएस) में "नए युग में अमेरिकी कूटनीति की शक्ति और उद्देश्य" विषय पर बोल रहे थे।

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और भारत विभिन्न मुद्दों और महाद्वीपों में नवोन्वेषी और पारस्परिक रूप से मजबूत तरीकों से एक साथ गठबंधन और साझेदारी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि बिडेन प्रशासन ने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड साझेदारी को बढ़ाया है ताकि देशों और दुनिया को टीकों के निर्माण से लेकर समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने और जलवायु चुनौतियों से निपटने तक हर चीज पर काम किया जा सके।

उन्होंने कहा, "हम अपने गठबंधनों और साझेदारियों को विभिन्न मुद्दों और महाद्वीपों में नवोन्मेषी और पारस्परिक रूप से सुदृढ़ तरीकों से एक साथ जोड़ रहे हैं...हमने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड साझेदारी को बढ़ाया है ताकि हमारे देशों और दुनिया को टीके के निर्माण से लेकर हर चीज पर मदद मिल सके। जलवायु चुनौतियों से निपटने के लिए समुद्री सुरक्षा को मजबूत करना।"

ब्लिंकन ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे का भी उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य भारत और यूरोप को मध्य पूर्व के माध्यम से समुद्र और बंदरगाह से जोड़ना है।

उन्होंने कहा, "और अभी पिछले हफ्ते ही जी20 में राष्ट्रपति बिडेन और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और महत्वाकांक्षी परिवहन, ऊर्जा और प्रौद्योगिकी गलियारे की घोषणा की, जो एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप के बंदरगाहों को जोड़ेगा। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और पूरे क्षेत्र में महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने के लिए अमेरिका और भारत के साथ मिलकर काम करेंगे।"

Web Title: Anthony Blinken Comments On India-US Ties Says We Team Up On Everything

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे