अमेरिका जापान पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली नए परमाणु बम बनाएगा: रिपोर्ट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 31, 2023 10:09 AM2023-10-31T10:09:37+5:302023-10-31T10:23:48+5:30

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक नए परमाणु बम की घोषणा की है, जो हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली होगा।

America will make new nuclear bomb 24 times more powerful than the one dropped on Japan: Report | अमेरिका जापान पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली नए परमाणु बम बनाएगा: रिपोर्ट

अमेरिका जापान पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली नए परमाणु बम बनाएगा: रिपोर्ट

Highlightsअमेरिका ने एक नए परमाणु बम की घोषणा की है, जो बेहद घातक होगायह बम हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली होगाअमेरिका के इस नये परमाणु बम को B61-13 के नाम से जाना जाएगा

वाशिंगटन:  संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक नए परमाणु बम की घोषणा की है, जो हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली होगा। अमेरिका ने साल 1939 से 1945 तक चलने वाले द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था।

अमेरिकी रक्षा विभाग (डीओडी) की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने B61 परमाणु गुरुत्वाकर्षण बम के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस की मंजूरी और धन की मांग कर रहा है। नए परमाणु बम को B61-13 के नाम से जाना जाएगा।

परमाणु विशेषज्ञों के मुताबिक B61-13 नाम का यह परमाणु बम तुलनात्मक रूप से हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 24 गुना इस कारण से शक्तिशाली है क्योंकि हिरोशिमा पर गिराये गये 'लिटिल ब्वॉय' नाम के परमाणु बम की विस्फोट क्षमता महज 15 किलोटन टीएनटी थी।

यदि अमेरिकी कांग्रेस पेंटागन के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो तो नए हथियारों का निर्माण करने वाला ऊर्जा विभाग और उसके तहत आने वाला राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करेंगे।

इस संबंध में अंतरिक्ष नीति के सहायक रक्षा सचिव जॉन प्लंब ने की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "आज की घोषणा बदलते सुरक्षा माहौल और संभावित विरोधियों से बढ़ते खतरों के मद्देनजर अमेरिका की चिंताओं को प्रतिबिंबित करती है।"

Web Title: America will make new nuclear bomb 24 times more powerful than the one dropped on Japan: Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे