अमेरिका में कोविड आपात स्थिति हुई समाप्त, तीन साल से ज्यादा समय के बाद कोरोना प्रतिबंधों से मिली राहत

By मनाली रस्तोगी | Published: April 11, 2023 10:05 AM2023-04-11T10:05:34+5:302023-04-11T10:06:49+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार (स्थानीय समय) को कोविड-19 राष्ट्रीय आपातकाल को प्रभावी होने के तीन साल से अधिक समय बाद समाप्त करने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए।

America terminates national emergency related to COVID-19 pandemic | अमेरिका में कोविड आपात स्थिति हुई समाप्त, तीन साल से ज्यादा समय के बाद कोरोना प्रतिबंधों से मिली राहत

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsअमेरिका में कोविड आपात स्थिति को खत्म कर दिया गया है।पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पहली बार 13 मार्च 2020 को कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार (स्थानीय समय) को कोविड-19 राष्ट्रीय आपातकाल को प्रभावी होने के तीन साल से अधिक समय बाद समाप्त करने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए। व्हाइट हाउस की प्रेस रिलीज में कहा गया, "सोमवार, 10 अप्रैल, 2023 को राष्ट्रपति ने कानून में हस्ताक्षर किए: H.J.Res. 7, जो कोविड-19 महामारी से संबंधित राष्ट्रीय आपातकाल को समाप्त करता है।"

नया कानून राष्ट्रीय आपातकाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को तुरंत समाप्त करता है जिसे पहले ट्रम्प प्रशासन के दौरान लागू किया गया था और बाइडन प्रशासन के माध्यम से जारी रखा गया था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पहली बार 13 मार्च 2020 को कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया, जो उस वर्ष 1 मार्च को पूर्वव्यापी था।

घोषणाओं ने संघीय वित्त पोषण को परीक्षण और टीकाकरण केंद्रों के लिए शहरों और राज्यों तक मुक्त करने की अनुमति दी। समाचार एजेंसी एएनआई न न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि बाइडन के हस्ताक्षर का अमेरिका की आव्रजन नीति और उनकी छात्र ऋण माफी योजना जैसी जुड़ी हुई नीतियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

जनवरी में व्हाइट हाउस ने कहा कि चीन के वुहान में उत्पन्न हुए कोरोना से 1 मिलियन से अधिक अमेरिकियों की मौत के बाद 11 मई को बाइडन राष्ट्रीय और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति को समाप्त कर देंगे। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, न्याय विभाग ने कहा कि आपातकाल को समाप्त करने से शीर्षक 42 प्रवासन नीति समाप्त हो जाएगी जो अवैध रूप से यूएस-मेक्सिको सीमा पार करने वाले लोगों के तेजी से निर्वासन की अनुमति देती है।

बाइडन प्रशासन ने धीरे-धीरे अधिक लोगों को अमेरिका में शरण संबंधी फैसलों का इंतजार करने की अनुमति देकर शीर्षक 42 के प्रवर्तन को आसान बना दिया है, लेकिन नीति के तहत अभी भी हजारों प्रवासियों को हर महीने निर्वासित किया गया है, जिन्हें रिकॉर्ड को संबोधित करने के लिए एक नई योजना के साथ बदलना होगा- उच्च अवैध क्रॉसिंग।

Web Title: America terminates national emergency related to COVID-19 pandemic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे