पेंटागन ने कहा- भारत संग रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

By भाषा | Published: October 6, 2023 08:51 AM2023-10-06T08:51:54+5:302023-10-06T08:52:41+5:30

1997 में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार लगभग नगण्य था, आज यह 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ऊपर है।

America Says Appreciate Relationship With India, But China Remains Challenge | पेंटागन ने कहा- भारत संग रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकाभारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी बनाए रखने का प्रयास जारी रखेगा। पेंटागन के प्रेस सचिव पैट रेडेर ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ संबंधों की काफी सराहना करते हैं। अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी बनाए रखने का प्रयास जारी रखेगा और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे आप आगे बढ़ता देखेंगे।"

भारत और अमेरिका के बीच 1997 में रक्षा व्यापार लगभग नगण्य था लेकिन आज यह 20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का है। एक प्रश्न के उत्तर में रेडेर ने कहा कि चीन रक्षा मंत्रालय के लिए "लगातार चुनौती" बना हुआ है। 

उन्होंने कहा, "जब किसी देश की संप्रभुता के संरक्षण तथा अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था की बात आती है तो हम भारत तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के साथ अमेरिका की साझेदारी की सराहना करते हैं। इन्ही व्यवस्थाओं के कारण ही कई वर्षों से शांति और स्थिरता बनी हुई है।"

Web Title: America Says Appreciate Relationship With India, But China Remains Challenge

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे