Lung Cancer: लंबे समय से खांसी (Cough) आना हो सकता है लंग कैंसर का लक्षण, धूम्रपान करने वालों को चेतावनी

By आजाद खान | Published: December 11, 2021 02:35 PM2021-12-11T14:35:29+5:302021-12-11T14:43:00+5:30

क्या आपको लंबे समय से खांसी है और इसे आप कर रहे हैं नजरअंदाज, तो यह आप के लिए जानलेवा हो सकती है।

health advice cough common symptoms of lung cancer alert for smokers | Lung Cancer: लंबे समय से खांसी (Cough) आना हो सकता है लंग कैंसर का लक्षण, धूम्रपान करने वालों को चेतावनी

Lung Cancer: लंबे समय से खांसी (Cough) आना हो सकता है लंग कैंसर का लक्षण, धूम्रपान करने वालों को चेतावनी

Next
Highlightsभारत में आम-तौर पर धूम्रपान और प्रदूषण के कारण लोगों को लंग कैंसर (Lung Cancer) होता है। लंबे समय तक खांसी (Cough) से आपको लंग कैंसर (Lung Cancer) की शिकायत हो सकती है।ऐसे में डॉक्टर को कंस्लट करने में देरी नहीं करनी चाहिए।


हेल्थ: आम भारतीय आज जिस बीमारी से सबसे ज्यादा लड़ रहे वह लंग कैंसर (Lung Cancer) है। कैंसर के जितने भी केस भारत में हैं उनमें 6.9 फीसदी केस लंग कैंसर के हैं। बता दें कि यह कैंसर गांव देहात के मुकाबले शहरों में ज्यादा पाया जाता है। वहीं रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि लंग कैंसर के मुख्य कारण धूम्रपान और प्रदूषण हैं। मामले से जुड़े जानकारों का मानना है कि सही समय पर इसकी पहचान अगर की जाए तो इसका ईलाज बहुत हद तक संभव है। तो आईए आज हम लंग कैंसर और इससे जुड़ी दूसरी जानकारियों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

बार बार खांसी (Cough) होने का क्या है मतलब

जब कभी हमारा गला कीटाणु और दूसरी कारणों से फंसने लगता है और सांस लेने में तकलीफ होती है तब खांसी (Cough) से ही हमें पता चलता है कि हमारे गले में कुछ दिक्कत है। बता दें कि आम तौर पर खांसी (Cough) होने से कुछ ही दिन में अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन जब खांसी (Cough) हफ्तों और महीनों तक खत्म नहीं होता है तो ऐसे में लंग कैंसर (Lung Cancer) होने की संभावना ज्यादा होती है। 

फेफड़ों के कैंसर (Lung Cancer) के सामान्य लक्षण

लंग कैंसर के लक्षणों की अगर हम बात करें तो इसमें सबसे पहले खांसी ही इसकी पहली पहचान होती है। खासी के अलावा और भी इसके लक्षण होते हैं जो आम लोगों में अलग-अलग रुप में पाए जाते हैं। लंग कैंसर से पीड़ित लोगों के सीने में दर्द, खांसी के साथ खून आना, थूक का रंग सामान्य से अलग होना और सांस लेने में दिक्कत जैसी लक्षण देखने को मिलती हैं। इसके आलावा इसके लक्षणों में सांस लेते समय घरघराहट-सी आवाज होना, लगातार वजन का कम होना, आवाज में भारीपन आना या बदलाव होना और भूख का कम लगना भी है। 

लंग कैंसर (Lung Cancer) में डायबिटीज मरीज रखे यह ध्यान

बता दें कि लंग कैंसर (Lung Cancer) में डायबिटीज मरीज को अपना खास ध्यान रखना पड़ेगा। डायबिटीज वाले मरीज को सबसे पहले तो अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा और इसकी नियमित जांच भी करनी होगी। इसके साथ रेगुलर एक्सरसाइज, योगा और प्राणायाम को भी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना होगा।

डॉक्टर को कब करें कंस्लट

लंग कैंसर (Lung Cancer) की पहचान और इसकी शुरुआती ईलाज के लिए डॉक्टर को कंस्लट करना जरुरी है। अगर आपको खांसी (Cough) 4 हफ्ते से ज्यादा है और खांसने की आवाज अलग तरह से निकलती है तो आपको तुरंत डॉक्टर को देखाना चाहिए। ऐसे हालत में आपको लंग कैंसर (Lung Cancer) की शिकायत हो सकती है। बता दें कि आम-तौर पर खांसी (Cough) होने के बहुत कारण हैं, लेकिन लगातार खांसी आपके के लिए जानलेवा भी हो सकती है। वहीं लोंगों में लंग कैंसर (Lung Cancer) के ज्यादा तर मामले धूम्रपान करने वालों में ही पाया गया है।
 

Web Title: health advice cough common symptoms of lung cancer alert for smokers

फ़िटनेस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे