Year Ender 2017: साल की इन फेक न्यूज ने दुनिया को बनाया बेवकूफ

By पल्लवी कुमारी | Published: December 27, 2017 04:27 PM2017-12-27T16:27:46+5:302017-12-28T11:10:28+5:30

2017 में सोशल मीडिया पर इन खबरों को लेकर उड़ी थी अफवाह, जो सब फर्जी निकली।

Year Ender 2017: Fake news of 2017 viral on social media | Year Ender 2017: साल की इन फेक न्यूज ने दुनिया को बनाया बेवकूफ

fake news

सोशल मीडिया पर कई ऐसी खबरें आती हैं जो वायरल हो जाती है और लोग उसे सच मान लेते हैं। साल 2017 की फेक खबरें काफी वायरल हुई, जिसपर लोगों ने आंख बंद करके भरोसा भी किया था। हम आपको अपनी इस स्टोरी में कुछ फर्जी खबरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको सोशल मीडिया ने अफवाह के तौर पर फैलाया और एक आम आदमी ने इस पर विश्वास भी कर लिया। हालांकि बाद में  पता चला कि यह सारी खबरें फर्जी थी। आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही चर्चित फेक न्यूज पर...


1- एंजेलीना जॉली की तरह दिखने के लिए 50 सर्जरी

सोशल मीडिया पर फोटो काफी वायरल हुई थी। जिसमें यह बताया गया था कि एंजेलीना जॉली की तरह दिखने के लिए 19 साल की सहर तबर ने 50 सर्जरी कराई थी। जब सहर ने खुद इस खबर को वायरल होते देखा तो उसने कहा कि यह एक फेक खबर है। सहर ने बताया कि यह फोटो जो वायरल हो रही है वह किसी ने फोटोशॉप करके बनाई है। 

2- पाकिस्तानी क्रिकेटर की मौत

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। जिसमें बताया गया था कि अकमल की लाहौर में मौत हो गई। जिसपर लोगों ने RIP तक लिखना शुरू कर दिया था। अमर अमकल खुद इस खबर को सुनकर चौंक गए थे। उन्होंने ट्वीट कर बाद में इस बात की सफाई दी थी। 


3- साउथ अफ्रीकी प्रेसिडेंट का वीडियो वायरल होना

सोशल मीडिया पर साउथ अफ्रीकी प्रेसिडेंट जेकब जूमा का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। जिसमें यह दिखाया गया था कि वह इंग्लिश के किसी शब्द का ठीक से उच्चारण नहीं कर पा रहे हैं। जबकि यह वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर छेड़छाड़ की गई थी। बाद में इस खबर को फेक बताते हुए साउथ अफ्रीका प्रेसिडेंट ऑफिस से उस कार्यक्रम का अधिकारिक वीडियो वायरल किया गया था। जिसमें  प्रेसिडेंट जेकब जूमा उस शब्द को साफ बोलते नजर आ रहे थे।

4- 2000 के नोट में चिप का होना

नोटबंदी के बाद सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल हुई। जिसमें हर मीडिया संस्थान यह दावा कर रही थी कि  2000 के नोट में चिप लगा है। हालांकि इस बात का भारत सरकार या आरबीआई की ओर से कोई अधिकारिक बयान नहीं आया था।

5-  आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड

आकाश अंबानी का एक वेडिंग कार्ड भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इस खबर के वायरल होते ही अंबानी परिवार ने इस खबर को सिरे से खारिज कर दिया। 


6- नासा ने ली भारत की दीपावली की फोटो  

दीपावली की रात के बाद हर लोग तर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो भेजते रहते हैं। ऐसी ही एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई, जिसमें लोग दाव कर रहे थे कि यह फोटो नासा ने ली है। लेकिन बाद में यह खबर चली कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है। 


7- 200 का नोट हुआ वायरल

नोटबंदी के बाद खबर आई थी कि आरबीआई 200 का नोट जारी करेगा। जिसके बाद 200 के नोट की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई। लेकिन ये खबर पूरी तरह से फेक निकली। 

8- विराट-अनुष्का के ब्रेकअप

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने हाल ही में शादी की है। लेकिन सोशल मीडिया पर विरुष्का को लेकर कई फेक न्यूज चली थी, जिसमें यह बताया गया था कि दोनों का ब्रेकअप हो चुका है। हालांकि दोनों ने कभी इस बात के लिए अधिकारिक बयान नहीं दिया था। शादी करने के बाद तो यह बात पूरी तरह साफ हो गई कि यह खबर फेक थी। 


9- फिल्मों के सीक्वल आने की उड़ी थी अफवाह

सोशल मीडिया पर इस बात की भी अफवाह उड़ी थी कि गैंग्स ऑफ वासेपुर 3 और तेरे नाम 2 2017 में रिलीज होगी। यह खबर भी फेक साबित हुई, क्योंकि साल खत्म होने को है और अभी तक ऐसी किसी फिल्म की घोषणा नहीं हुई।

Web Title: Year Ender 2017: Fake news of 2017 viral on social media

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे