VIRAL VIDEO: दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रेक में से एक हरिहर फोर्ट का ये नजारा सांसे रोक देगा, देखिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 17, 2023 01:46 PM2023-12-17T13:46:59+5:302023-12-17T13:48:55+5:30

हरिहर किला अपने आधार गांव से आयताकार प्रतीत होता है। इसे चट्टान के त्रिकोणीय प्रिज्म पर बनाया गया है। इसके तीन मुख्यद्वार दो किनारे 90 डिग्री पर लंबवत हैं। पश्चिम की ओर तीसरा किनारा 75 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। हरि हर गढ़ किले पर चढ़ने और उतरने के लिए एक मीटर चौड़ी चट्टानी सीढ़ियाँ बनाई गई हैं।

VIRAL VIDEO Harihar Fort one of the most dangerous treks in the world | VIRAL VIDEO: दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रेक में से एक हरिहर फोर्ट का ये नजारा सांसे रोक देगा, देखिए

यह पहाड़ महाराष्‍ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूर है

Highlightsयह पहाड़ महाराष्‍ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूर हैयहां से बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स का खूबसूरत नजारा दिखता हैऊपर ऊंचे पठार पर भगवान हनुमान और भगवान शिव का एक छोटा सा मंदिर है

VIRAL VIDEO, Harihar Fort in India: महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित हरिहर फोर्ट ट्रेक भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जो एडवेंचर के शौकिन लोगों को अपनी ओर खींचता है। इन दिनों इस खूबसूरत और रोमांचक ट्रेक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। किले की शानदार घुमावदार सीढ़ियां जितनी खूबसूरत दिखती हैं उतनी ही खतरनाक भी हैं।

वीडियो में सकरी सीढ़ियों से गुजरते पर्यटकों को देखा जा सकता है। आस-पास पहाड़ और कोहरे की धुएं जैसी चादर दिखती है जो माहौल को और ज्यादा रोमांचक बनाती है। 33 सेकेंड के वीडियो में ही इस जगह की खासियत समझ में आ जाती है। सीढ़ियों से उतरते हुए बगल में गहरी खाई दिखती है। इस ट्रेक का रोमांच भी यही है। यहां से उतरते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी सी असावधानी जानलेवा भी हो सकती है। 

बता दें कि हरिहर किला अपने आधार गांव से आयताकार प्रतीत होता है। इसे चट्टान के त्रिकोणीय प्रिज्म पर बनाया गया है। इसके तीन मुख्यद्वार  दो किनारे 90 डिग्री पर लंबवत हैं।  पश्चिम की ओर तीसरा किनारा 75 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। हरि हर गढ़ किले पर चढ़ने और उतरने के लिए एक मीटर चौड़ी चट्टानी सीढ़ियाँ बनाई गई हैं।

कुल मिलाकर 117 सीढ़ियाँ हैं। मुख्य प्रवेश द्वार की पहली चट्टानी सीढ़ी पर चढ़ने के बाद एक  विशाल ढलान के नीचे चलना पड़ता है। फिर खड़ी सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है। इसके बाद चट्टान जैसे पेठ किले या कोठालीगढ़ किले के अंदर एक सीढ़ी से गुजरना पड़ता है। इन सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद ही प्रवेश द्वार तक पहुंचा जा सकता है। फिर किले के शीर्ष पर पहुंचना पड़ता है। 

किले के ऊपर से बेहद ही शानदार नजारा देखने को मिलता है। ऊपर ऊंचे पठार पर  भगवान हनुमान और भगवान शिव का एक छोटा सा मंदिर है। यहां एक तालाब भी है जिसके पानी का उपयोग पीने के लिए किया जा सकता है।

यह पहाड़ महाराष्‍ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूर है। इस किले की चढ़ाई को हिमालय के पर्वतारोहियों द्वारा दुनिया का सबसे खतरनाक ट्रैक माना जाता है। ऊपर पहुंचने पर दो कमरों का एक छोटा महल दिखता है, जिसमें 10-12 लोग रुक सकते हैं। यहां से बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स का खूबसूरत नजारा दिखता है। अगर मौसम साफ हो तो इसके दक्षिण में अवध-पट्टा, कालासुबई रेंज और उत्‍तर में सातमाला, शैलबारी रेंज भी दिखाई देती हैं। यह किला वैतर्ना रेंज पर बना है।

Web Title: VIRAL VIDEO Harihar Fort one of the most dangerous treks in the world

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे