पहली महिला अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस लेकिन केवल 1.25 घंटे के लिए, जानिए पूरी वजह...

By विशाल कुमार | Published: November 20, 2021 07:33 AM2021-11-20T07:33:26+5:302021-11-20T07:36:13+5:30

व्हाइट हाउस ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास कुल एक घंटे 25 मिनट तक राष्ट्रपति पद का अधिकार था, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडन बेहोशी की हालत में थे. भारतीय मूल की हैरिस पहली अश्वेत महिला हैं जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनी हैं.

us kamala harris president joe biden | पहली महिला अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस लेकिन केवल 1.25 घंटे के लिए, जानिए पूरी वजह...

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस. (फाइल फोटो)

Highlightsजो बाइडन शनिवार को 79 साल के हो गए और वह अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं.रूटीन चेकअप के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन बेहोशी की हालत में थे।कमला हैरिस 1.25 घंटे के लिए अमेरिकी की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं।

वाशिंगटन: बीते शुक्रवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 1.25 घंटे के लिए अमेरिकी की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं जब राष्ट्रपति जो बाइडन वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में एक रूटीन चेकअप के लिए भर्ती हुए थे. चेकअप पूरा होने के बाद उन्होंने दोबारा अपना कार्यभार संभाल लिया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास कुल एक घंटे 25 मिनट तक राष्ट्रपति पद का अधिकार था, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडन बेहोशी की हालत में थे। भारतीय मूल की हैरिस पहली अश्वेत महिला हैं जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनी हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस कार्यालय ने कहा कि सत्ता के अस्थायी हस्तांतरण की घोषणा करने वाले कांग्रेस को आधिकारिक पत्र सुबह 10:10 बजे भेजे गए थे. राष्ट्रपति ने 11.35 बजे से अपनी सेवाएं दोबारा शुरू कर दीं।

78 वर्षीय बाइडन ने अपना आखिरी फुल चेकअप दिसंबर 2019 में कराया था और तब डॉक्टरों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को स्वस्थ और राष्ट्रपति के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए उपयुक्त पाया था।

बाइडन शनिवार को 79 साल के हो गए और वह अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. यही कारण है कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद से ही लोगों की उनके स्वास्थ्य में खासी दिलचस्पी रही है।

इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश भी 2002 और 2007 में मेडिकल चेकअप के लिए कुछ घंटों की छुट्टी पर गए थे।

Web Title: us kamala harris president joe biden

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे