Social media claim Italy husband and wife doctors died due to Coronavirus, here is Fact Check | क्या कोरोना की वजह से इस डॉक्टर पति-पत्नी की गई जान, दावा-134 मरीजों का वायरस से कर चुके थे ठीक, जानें वायरल तस्वीर का सच
(समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP)- फोटोग्राफर Emilio Morenatti

Highlightsये तस्वीर कोरोना से जुड़ी जरूर है लेकिन इसको लेकर किया जा रहा है दावा गलत है। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की भ्रामक खबरें शेयर की जा रही है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से सोशल मीडिया के सारे प्लेटफार्म पर कई तरह के दावे और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। कुछ वायरल हो रही तस्वीर और खबरें सच हैं तो कुछ गलत और भ्रामक चीजें भी वायरल की जा रही हैं। इस बीच एक तस्वीर काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में एक कपल मास्क लगाकर एक-दूसरे की आंखों में देख रहे हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये दोनों पति-पत्नी इटली के डॉक्टर हैं, जिनकी कोरोना की वजह से मौत हो गई है। 

फेसबुक पर इस तस्वीर को लेकर लोग क्या लिख रहे हैं?

यूं तो इस वायरल तस्वीर को ट्विटर, फेसबुक और टिकटॉक कई जगह शेयर किया जा रहा है। हम आपको एक फेसबुक यूजर RK Narula का पोस्ट पढ़ाते हैं, जिसमें उन्होंने इस तस्वीर को लेकर क्या दावा किया है। 

इस वायरल पोस्ट में तस्वीर के साथ​ हिंदी में कैप्शन लिखा गया है, “इटली के यह दोनों पति-पत्नी डॉक्टर हैं और दोनों ने दिन रात लगकर 134 मरीजों को बचाया लेकिन खुद 8वें दिन कोरोना वायरस से बीमार हो गए और अलग-अलग कमरे में शिफ्ट कर दिए गए। जब दोनों मियां-बीवी डॉक्टर को लगा कि हम बच नहीं पाएंगे दोनों हॉस्पिटल के लांज में, खड़े होकर मुहब्बत भरी नजरों से एकदूसरे को देखा और आधे घंटे के बाद दोनों मर गए। कोरोना तूने ऐसे डॉक्टर की जिंदगी लेली, जो तुम्हें मात देने के लिए एक-एक मिनट मरीजों को बचाने में लगे थे। आखिर अपने वतन के लिए खुद को किया कुर्बान। सलाम तुम्हे सलाम, तुम्हारे जज्बे को। अब हम को लड़ना है। थोड़ा सा ध्यान थोड़ी सी जागरूकता।”

जानें क्या है वायरल तस्वीर के पीछे की सच्चाई? 

इंडिया टूडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस तल्वीर को इटली में नहीं लिया गया था और इसके साथ पति-पत्नी डॉक्टर वाला किया जा रहा है दावा भी गलत है। जब आप रिवर्स इमेज सर्च के जरिए फोटो को सर्च करेंगे तो आपको पता चलेगा कि इस वायरल तस्वीर का स्पेन में कोरोनो वायरस प्रकोप से संबंधित कई समाचारों में इस्तेमाल किया गया है।'' Tampa Bay Times" और "The Washington Times"।  इस जोड़े की यह तस्वीर स्पेन के बर्सिलोना एयरपोर्ट पर खींची गई थी, न कि इटली के अस्पताल में। 

इन समाचारों में फोटो कैप्शन में लिखा था- समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस  (AP)फोटोग्राफर Emilio Morenatti। ये फोटो फोटोग्राफर Emilio Morenatti ने ही खींची है। 

AP ने तस्वीर के साथ कैप्शन दिया है, “12 मार्च, 2020 को बर्सिलोना, स्पेन के हवाई अड्डे पर किस करते हुए एक महिला और पुरुष।” यह फोटो 12 मार्च, 2020 को खींची गई थी। 

फोटोग्राफर Emilio Morenatti ने भी ट्विटर पर इस तस्वीर को शेयर की है

फोटोग्राफर Emilio Morenatti ने इस कपल की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ''स्पेन के बार्सिलोना हवाई अड्डे पर गुरुवार, 12 मार्च, 2020 को किस करता हुआ एक कपल। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप के अधिकांश देशों से आने वाले यात्रियों पर बैन लगा दिया है।'' 

कोरोना वायरस: स्पेन ने मृतकों के मामले में चीन को पीछे छोड़ा, 3,434 लोगों ने तोड़ा दम

स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों के मामले में चीन से भी अधिक हो गए हैं।सरकार ने यह जानकारी दी। स्पेन में बीते 24 घंटे में 738 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,434 हो गई है, जबकि 47,610 लोग संक्रमित हैं। स्पेन में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिये 11 दिन से लॉकडाउन जारी है।

वहीं ईरान में बुधवार को 143 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,077 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा, ''हमारे साथियों को बीते 24 घंटे में 2,206 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है जिसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27,017 हो गई है।''

Web Title: Social media claim Italy husband and wife doctors died due to Coronavirus, here is Fact Check
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे