RSS के विजयादशमी उत्सव में चीफ गेस्ट बने शिव नाडर अरबों की संपत्ति के हैं मालिक, जानें उनकी पूरी कहानी

By पल्लवी कुमारी | Published: October 8, 2019 11:59 AM2019-10-08T11:59:35+5:302019-10-08T11:59:35+5:30

शिव नाडर को 2008 में आईटी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया। शिव नाडर को मद्रास यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की उपाधि भी दी गई है। 

shiv nadar profile know all about HCL founder and chairman shiv nadar rss chief guest | RSS के विजयादशमी उत्सव में चीफ गेस्ट बने शिव नाडर अरबों की संपत्ति के हैं मालिक, जानें उनकी पूरी कहानी

RSS के विजयादशमी उत्सव में चीफ गेस्ट बने शिव नाडर अरबों की संपत्ति के हैं मालिक, जानें उनकी पूरी कहानी

Highlightsदेश के बड़े उद्योगपति शिव नाडर  एचसीएल (HCL) के संस्थापक अध्यक्ष हैं। शिव नाडर 15 अरब डॉलर संपत्ति के मालिक हैं। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विजयादशमी उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि एचसीएल  (HCL) संस्थापक शिव नाडर शामिल हुए। शिव नाडर के संघ के मंच से भाषण देने के बाद ये सोशल मीडिया पर ट्रेंड में आ गए।  महाराष्ट्र के नागपुर में रेशमीबाग मैदान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (संघ) के विजयदशमी कार्यक्रम में शिव नाडर ने कहा कि सरकार अकेले देश को आगे नहीं ले जा सकती, बल्कि देश के सामने जो चुनौतियां हैं, जो समस्याएं हैं उनके समाधान के लिए सभी पक्षकारों को मिलकर काम करना होगा। सोशल मीडिया ये चर्चा में आ गए हैं। तो आइए आपको शिव नाडर के बारे में बताते हैं...

टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गज और देश के बड़े उद्योगपति शिव नाडर का जन्म 14 जुलाई 1945 को हुआ था। नाडर ने अपने करियर पुणे में वॉलचंद ग्रुप कूपर इंजीनियरिंग के साथ शुरू किया। इसके बाद 1967 में उन्होंने सात साथियों के साथ मिलकर माइक्रोकॉप कंपनी बनाई और उसे बाद में टेलीडिजिटल कैलकुलेटर को बेच दिया। 1976 में शिव नाडर ने एचसीएल (HCL) की स्थापना की। शिव नाडर 15 अरब डॉलर संपत्ति के मालिक हैं। 

शिव नाडर आज के वक्त में एचसीएल  8.2 बिलियन डॉलर (राजस्व) कंपनी के मालिक हैं। एचसीएल भारत की चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। दिसंबर 2018 में, एचसीएल टेक्नोलॉजी ने आईबीएम से 1.8 अरब डॉलर के कुछ सॉफ्टवेयर खरीदे हैं। एचसीएल में 128,000 लोग काम करते हैं। 

नाडर ने अपने शिव नाडर फाउंडेशन को 662 मिलियन डॉलर का दान दिया है, जो शिक्षा से संबंधित है। 1980 में सिंगापुर में HCL का पहला ब्रांच खुला और एक इंटरनेशनल कंपनी बनी।

शिव नाडर को 2008 में आईटी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया। शिव नाडर को मद्रास यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की उपाधि भी दी गई है।

शिव नाडर की एक बेटी है जो फिलहाल एचसीएल कॉरपोरेशन की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ भी हैं। शिव नाडर ने चेन्नई में ‘एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग’ की स्थापना की।

Web Title: shiv nadar profile know all about HCL founder and chairman shiv nadar rss chief guest

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे