उत्तराखंडः पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर जीता दिल, खूब हो रही चर्चा, फोटो वायरल, देखें

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 23, 2022 06:29 PM2022-03-23T18:29:01+5:302022-03-23T18:30:04+5:30

उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के 10 मार्च को घोषित परिणामों में भाजपा ने 47 सीटों पर जीत हासिल कर दो-तिहाई से अधिक बहुमत के साथ प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्तासीन होने का इतिहास रचा है।

pm Narendra Modi uttarakhandi topi wears war memorial swearing-in ceremony Uttarkhand CM Pushkar Singh Dhami see photo | उत्तराखंडः पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर जीता दिल, खूब हो रही चर्चा, फोटो वायरल, देखें

फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

Highlightsधामी ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का अनुकरण किया है।उत्तराखंड के मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 12 सदस्य हो सकते हैं।केन्द्रीय नेतृत्व ने राज्य में सत्ता की बागडोर उन्हें थमा कर अपना भरोसा जताया है।

देहरादूनः पुष्कर सिंह धामी नीत सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'उत्तराखंडी टोपी' में नजर आए। पीएम मोदी गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी यही टोपी पहने हुए थे। फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने पारंपरिक परिधान धारण कर राज्यवासियों का दिल जीत लिया। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान तथा उससे पहले भी मोदी कई बार 'उत्तराखंडी टोपी' में नजर आए हैं। स्वयं मुख्यमंत्री भी समारोह में ऐसी ही काली पहाड़ी टोपी पहनकर आए थे।

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली सोमेश्वर से विधायक रेखा आर्य भी अपनी पारंपरिक कुमांउनी वेशभूषा में नजर आईं जिसकी कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने भी प्रशंसा की। अपने फेसबुक पोस्ट में रावत ने शपथ ग्रहण करती आर्य की तस्वीर साझा करते हुए लिखा है 'शाबाश उत्तराखंडियत'।

चौबट्टाखाल से विधायक सतपाल महाराज भी मंत्री पद की शप​थ लेने चमकदार पीला साफा पहनकर पहुंचे और मंच पर आकर्षण का केंद्र बने रहे। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पहली बार मंत्री बने ऋषिकेश के विधायक प्रेम चंद्र अग्रवाल ने संस्कृत में शपथ लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने अपनी विधानसभा सदस्यता की शपथ भी संस्कृत में ली थी।

पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को एक भव्य समारोह में लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर प्रदेश की राजनीति में नया इतिहास रचा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय कैबिनेट के कई मंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बने।

देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित एक शानदार समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) ​गुरमीत सिंह ने 46 वर्षीय धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और प्रदेश के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी सहित कई केंद्रीय नेता मौजूद थे।

इनके अलावा, उत्तर प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गोवा के मनोनीत मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया भी समारोह में उपस्थित थे।

समारोह में बड़ी संख्या में साधु-संतों की उपस्थिति ने भी सबका ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। उनके लिए अलग से बनाए गए मंच पर जाकर धामी ने उनके पैर छुए और उनका आशीर्वाद लिया। उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं की जबरदस्त नारेबाजी के बीच संपन्न समारोह में धामी के साथ आठ कैबिनेट मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली जिसमें से पांच—सतपाल महाराज, गणेश जोशी, धनसिंह रावत, सुबोध उनियाल और रेखा आर्य भाजपा नीत पूर्ववर्ती सरकारों का भी हिस्सा रहे हैं। धामी मंत्रिमंडल में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ​सहित तीन नए चेहरों को भी जगह दी गयी है।

मंत्रिमंडल में स्थान पाने वाले दो अन्य नए चेहरे सौरभ बहुगुणा और चंदन रामदास हैं। सौरभ पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र हैं। हालांकि, धामी के नये मंत्रिमंडल में पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, विशन सिंह चुफाल, बंशीधर भगत और अरविंद पाण्डेय को जगह नहीं मिली है। कौशिक फिलहाल प्रदेश पार्टी अध्यक्ष हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: pm Narendra Modi uttarakhandi topi wears war memorial swearing-in ceremony Uttarkhand CM Pushkar Singh Dhami see photo

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे