वंदे भारत ट्रेन में बिना टिकट सफर कर रहे शख्स ने किया धुम्रपान, सिगरेट जलाते ही हुआ कुछ ऐसा कि तोड़नी पड़ी कोच की खिड़की

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 10, 2023 02:56 PM2023-08-10T14:56:29+5:302023-08-10T14:57:31+5:30

ट्रेन आंध्र प्रदेश के तिरूपति से सिकंदराबाद जा रही थी

Passenger smoking in Vande Bharat train toilet triggers fire alarm | वंदे भारत ट्रेन में बिना टिकट सफर कर रहे शख्स ने किया धुम्रपान, सिगरेट जलाते ही हुआ कुछ ऐसा कि तोड़नी पड़ी कोच की खिड़की

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

विजयवाड़ा: तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस के एक शौचालय में एक अनधिकृत यात्री के धूम्रपान करने के कारण बुधवार शाम आग लगने की सूचना देने वाला अलार्म बज गया, जिसके चलते कुछ समय के लिए ट्रेन रोक दी गई।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना ट्रेन संख्या 20702 के गुडूर से गुजरने के बाद सी-13 डिब्बे में हुई। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) जोन के विजयवाड़ा मंडल के एक अधिकारी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “एक अनधिकृत यात्री तिरूपति से ट्रेन पर सवार हुआ और सी-13 कोच के शौचालय में घुस कर उसका दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। यात्री ने शौचालय के अंदर धूम्रपान किया जिसके परिणामस्वरूप शौचालय में मौजूद एयरोसोल अग्निशामक यंत्र स्वचालित रूप से सक्रिय हो गया।

अलार्म बजने के बाद ‘एयरोसोल’ अग्निशामक ने आग बुझाने के लिए पाउडर जैसा धुआं छोड़ना शुरू कर दिया, जिसके चलते उस डिब्बे के यात्री घबरा गए। बाद में, उन्होंने डिब्बे के अंदर एक आपातकालीन फोन कनेक्शन के माध्यम से ट्रेन के गार्ड को इसकी सूचना दी, जिसके कारण ट्रेन शाम पांच बजे के आसपास मनुबोलू में रुक गई।

अलार्म बजने को दुर्घटना समझकर, रेलवे पुलिस आग बुझाने वाले यंत्र के साथ डिब्बे में पहुंची और शौचालय के अंदर धूम्रपान कर रहे यात्री को निकालने के लिए उसकी खिड़की तोड़ दी।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे पुलिस ने रेलवे अधिनियम के अनुसार उपयुक्त कार्रवाई के लिए नेल्लोर में उसे हिरासत में ले लिया, जबकि ट्रेन आगे की अपनी यात्रा पर रवाना हो गई।

गौरतलब है कि रेलवे पुलिस के जवान आग बुझाने वाले यंत्र के साथ हरकत में आए और शौचालय की खिड़की का शीशा तोड़ दिया। अंदर उन्हें वह यात्री मिला, जिसकी चपेट में आने से ट्रेन रुक गई थी और पूरी तरह से बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था।

पकड़े गए धूम्रपान करने वाले को आगे की कार्रवाई के लिए नेल्लोर में हिरासत में लिया गया और ट्रेन ने अपनी यात्रा फिर से शुरू कर दी।

वीडियो में कोच के अंदर एयरोसोल कण और एक टूटी हुई खिड़की दिखाई दे रही है, जो जाहिर तौर पर यात्रियों के बीच घबराहट का परिणाम है।

दक्षिण मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, "एक अनाधिकृत यात्री तिरूपति से ट्रेन में चढ़ा और उसने खुद को सी-13 कोच के शौचालय में बंद कर लिया।

उसने शौचालय के अंदर धूम्रपान किया, जिसके परिणामस्वरूप शौचालय के अंदर एक एयरोसोल अग्निशामक यंत्र स्वचालित रूप से सक्रिय हो गया।" एससीआर) जोन के विजयवाड़ा डिवीजन ने एक बयान में कहा।

Web Title: Passenger smoking in Vande Bharat train toilet triggers fire alarm

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे