'मेरी बेटी ने कुछ ऐसा किया जो आपको पसंद नहीं आएगा', जानें संघ के दशहरा कार्यक्रम में शिव नाडर ने क्यों दिया ऐसा बयान

By पल्लवी कुमारी | Published: October 8, 2019 12:37 PM2019-10-08T12:37:22+5:302019-10-08T12:37:22+5:30

शिव नाडर देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक हैं। शिव नाडर आज के वक्त में 15 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। शिव नाडर बेटी रौशनी नाडर फिलहाल एचसीएल कॉरपोरेशन की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ भी हैं।

'My Daughter Did Something You Won’t Like': why Chief Guest Shiv Nadar Said at RSS Dussehra Function | 'मेरी बेटी ने कुछ ऐसा किया जो आपको पसंद नहीं आएगा', जानें संघ के दशहरा कार्यक्रम में शिव नाडर ने क्यों दिया ऐसा बयान

'मेरी बेटी ने कुछ ऐसा किया जो आपको पसंद नहीं आएगा', जानें संघ के दशहरा कार्यक्रम में शिव नाडर ने क्यों दिया ऐसा बयान

Highlights2008 में शिव नाडर आईटी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया। 1976 में शिव नाडर ने HCL की स्थापना की थी।

एचसीएल के संस्थापक अध्यक्ष शिव नाडर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विजयादशमी उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। महाराष्ट्र के नागपुर में रेशमीबाग मैदान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (संघ) के विजयदशमी कार्यक्रम में शिव नाडर ने कहा कि सरकार अकेले देश को आगे नहीं ले जा सकती, बल्कि देश के सामने जो चुनौतियां हैं, जो समस्याएं हैं उनके समाधान के लिए सभी पक्षकारों को मिलकर काम करना होगा। इसी बीच उन्होंने संघ के मंच से कहा, ''मेरी बेटी ने कुछ ऐसा किया जो आपको नहीं आएगा पसंद''। आइए बताए उन्होंने ये बात किस संदर्भ में कहा। 

शिव नाडर ने कहा, ''उनकी बेटी रौशनी नाडप उनकी पहल 'शिक्षा' से जुड़ी हुई हैं। उनकी टीम द्वारा रिसर्च में पाया गया है कि उत्‍तर प्रदेश में पांच साल से कम उम्र के 46 फीसदी बच्‍चे कुपोषण के शिकार हैं। जिससे उनके दिमाग का पूरा विकास नहीं हो पाया है। जिसका नतीजा ये है कि उनकी याद करने की क्षमता धीरे-धीरे खत्म हो रही है। इस दौरान उन्‍होंने अपनी बेटी से जुड़ी एक घटना का भी जिक्र किया। उन्‍होंने बताया, 'मेरी बेटी ने कहा था कि उत्‍तर प्रदेश के स्‍कूली बच्‍चों को जरूरी प्रोटीन  के लिए चिकन खाना जरूरी है। वह स्कूली बच्चों को चिकन खाने के लिए फोर्स करती हैं ताकि उनको सही मात्रा में प्रोटीन मिल सके।''

शिव नाडर ने संघ के दशहरा कार्यक्रम में क्या-क्या कहा? 

एचसीएल के संस्थापक अध्यक्ष शिव नाडर ने मंगलवार को कहा कि सरकार अकेले देश को आगे नहीं ले जा सकती, बल्कि देश के सामने जो चुनौतियां हैं, जो समस्याएं हैं उनके समाधान के लिए सभी पक्षकारों को मिलकर काम करना होगा। 

महाराष्ट्र के नागपुर में रेशमीबाग मैदान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (संघ) के विजयदशमी कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र, नागरिक और गैर सरकारी संगठन चुनौतियों से निपटने के लिए सामने आएं। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नाडर ने कहा, अकेले सरकार देश को अगले स्तर तक नहीं ले जा सकती है, इसके लिए सभी पक्षकारों की बराबर भागीदारी की जरूरत है। 

उन्होंने कहा, देश के समक्ष कई चुनौतियां हैं लेकिन सरकार अकेले इनका समाधान नहीं निकाल सकती। इससे निपटने के लिए निजी क्षेत्र, नागरिकों और गैर सरकारी संगठनों को योगदान देना होगा। 

सुबह संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संघ के वार्षिक विजयदशमी कार्यक्रम में ‘शस्त्र पूजा’ की थी। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी मौजूद थे। नाडर के अलावा, रतन टाटा, राहुल बजाज और अजीम प्रेमजी भी संघ मुख्यालय पहुंचे। 
 

Web Title: 'My Daughter Did Something You Won’t Like': why Chief Guest Shiv Nadar Said at RSS Dussehra Function

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे