अगर आप महिला हैं और अल्कोहल पीने का शौक भी रखती हैं तो यह खबर आपके लिए है। इंटरनेशनल व्हिस्की ब्रांड डायाजियो ने खास महिलाओं के लिए एक व्हिस्की ब्रांड लॉन्च करने का सोचा है। अभी तक अपनी सबसे प्रसिद्ध स्कॉच 'जॉनी वॉकर' से फेमस यह कंपनी महिलाओं के लिए 'जेन वॉकर' नाम के स्कॉच ब्रांड को निकालने की तैयारी में है। इस नई स्कॉच की बोतल का पोस्टर निकलकर सामने आ गया है जिसपर एक खूबसूरत महिला की तस्वीर बनी हुई है। महिलाओं के लिए नए व्हिस्की ब्रांड को लाने की पुष्टि करते हुए कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट स्टीफनी जेकोबी ने कहा कि कंपनी के इस कदम से महिलाओं को भी अपने तरीके से एन्जॉय करने का मौका मिलेगा।
जॉनी वॉकर यूएस का लीडिंग व्हिस्की ब्रांड है और इसकी केवल विदेशों में ही नहीं, भारत में भी बड़ी मांग है। इस बार अपने नए व्हिस्की ब्रांड पर फीमेल फोटो लगाकर कंपनी महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश में है। बहरहाल यह ब्रांड कब तक मार्किट में आ जाएगा और कब भारतीय मार्किट में भी उपलब्ध होगा इसपर कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन आपको बता दें कि इंडियन मार्किट में आ जाने के बाद इसकी डिमांड कम नहीं होगी।
इसके पीछे कई कारण है। भारत की बात करें तो यहां बीते कुछ सालों से फीमेल ड्रिंकर की संख्या बढ़ गई है। इतना ही नहीं, महिलाएं अपनी ड्रिंकिंग हैबिट्स में कई एक्सपेरिमेंट करती हुई भी दिखाई देती हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स से लेकर हार्ड ड्रिंक्स तक, सब कुछ ट्राई करती हैं।
फीमेल ड्रिंकर्स की खासियत
अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अल्कोहल मार्किट महिला ड्रिंकर में एक भारी उजाफा देखने को मिल रहा है। हालाकि कि भारत देश को एक रूढ़िवादी देश की तरह जाना जाता है जहां आम लोग हो या सेलेब्रिटी, जब महिला ड्रिंक करती है तो उसे एक मुद्दा बना दिया जाता है। लेकिन इसी देश में महिला ड्रिंकर की संख्या पहले से दो गुना तो हो ही चुकी है।
रिपोर्ट के अनुसार अब भारत में फीमेल ड्रिंकर को अपनाया भी जा रहा है, इसके पीछे कई कारण हैं - पहला यह महिलाएं भी घर से निकलकर ऐसे वातावरण में दाखिल हो रही हैं जहां दकियानूसी सोच वाले लोग कम हैं और पुरुष और महिलाओं को एक सामान समझते हैं। दूसरा कारण है महिलाओं का अपने दम पर आर्थिक रूप से स्वतन्त्र होना।
भारत में फीमेल ड्रिंकर्स
डायाजियो महिलाओं के लिए भारत में एक्सपेरिमेंट करने वाली पहली कंपनी नहीं है। साल 2010 में फ्रांस की एक कंपनी ने भारत में खास तौर से संतरी रंग की एक अल्कोहल ड्रिंक लॉन्च की थी जो केवल और केवल महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए मार्किट में उतारी गई थी। लॉन्च के साथ लंबे समय तक इस ड्रिंक पर महिलाओं को भारी डिस्काउंट भी दिया गया था। महिलओं के बीच इस ड्रिंक को पॉपुलर करने के लिए हर संभव विज्ञापन तकनीक को अपनाया गया था।
भारत सरकार शराब अध्ययन केंद्र के अनुसार विदेशों की तुलना में भारत में शराब पीने वालों की संख्या काफी कम है। यहां 30 फीसदी पुरुष और 3 फीसदी महिलाएं साल में कम से कम एक बार शराब जरूर पीती हैं। लेकिन अनुमान यह लगाया जा रहा है कि अगले 5 सालों में फीमेल ड्रिंकर्स की संख्या 25 फीसदी तक पहुंच सकती हैं।
महिलाओं की पहले पसंद है वोदका
रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वोदका और ब्रीजर जैसे ब्रांड महिलाओं की पसंद में टॉप लिस्ट पर रहते हैं। लेकिन साथ ही यह भी कहा गया है कि भारतीय महिलाएं, पुरुषों की तुलना में शराब पीते समय अधिक एक्सपेरिमेंट करना पसंद करती हैं। एक जैसे ड्रिंक को हमेशा पीनी उन्हें बोरियत भरा महसूस होता है।
अब डायाजियो द्वारा लायी जा रहे ड्रिंक जेन वॉकर के साथ भारतीय महिलाओं का कैसा अनुभव होगा, यह कितनी पसंद की जाएगी और क्या यह अपने पिचेल ब्रांड जॉनी वॉकर के भी पीछे छोड़ जाएगी यह तो वक्त ही बताएगा। लेकिन इसके जल्द ही लॉन्च होने की खबर फीमेल ड्रिंकर्स को वाकई खुश कर सकती है और उन्हें इसके मार्किट में आने का इंतजार रहेगा।