Indian Railways makes history running three loaded trains joined together in 'Anaconda' formation | रेलवे की नई 'एनाकोंडा' स्‍टाइल ट्रेन देखी क्या, वीडियो हो रहा है वायरल
भारतीय रेल ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights'सुपर एनाकोंडा' थ्री-इन-वन माल गाड़ी में 177 वैगन और 6 हजार एचपी क्षमता वाले तीन इलेक्ट्रिक इंजन लगे थे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी 'सुपर एनाकोंडा' थ्री-इन-वन माल गाड़ी की वीडियो को शेयर किया।

नई दिल्ली:भारतीय रेलवे (Indian Railways) इतिहास रचते हुए तीन ट्रेन को जोड़कर 'एनाकोंडा' फॉरमेशन में बनाकर सफलतापूर्वक चलाया। भारतीय रेलवे के अधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इस वीडियो को शेयर किया है। जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने तीन ट्रेन को जोड़कर 'एनाकोंडा' फॉरमेशन में चलाकर कर रिकॉर्ड दर्ज किया है। ये ट्रेंनें मालगाड़ी थी, और इनमें 15000 टन से अधिक का भार था।  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा चलाई एक साथ तीने ट्रेंनें बिलासपुर और चक्रधरपुर डिवीजनों के बीच चलीं। 

रेलवे ने इसका वीडियो साझा करते हुए लिखा, 'सामान को ढोने के लिहाज से मालगाड़ियों के ट्रांजिट वक्त को कम करने के उद्देश्‍य से SECR के बिलासपुर डिवीजन ने तीन भरी हुई रेलगाड़ियों (15000 टन से अधिक) को जोड़कर और चलाकर एक और रिकॉर्ड तोड़ा है। ट्रेनों का 'Anaconda' formation बिलासपुर और चक्रधरपुर डिवीजनों के मध्‍य हुआ।'

इस 'सुपर एनाकोंडा' थ्री-इन-वन माल गाड़ी में 177 वैगन और 6 हजार एचपी क्षमता वाले तीन इलेक्ट्रिक इंजन लगे थे। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी वीडियो को शेयर किया है। वीडियो शेयर कर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा है, ट्रैक पर सुपर एनाकोंडा: भारी सामान को लेकर ट्रेनों को चलाने में रेलवे ने एक बड़ी छलांद लगाई है। रेलवे ने ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच एक साथ तीन मालगाड़ियां चलाईं। जिसमें 177 लोडेड वैगन  इलेक्ट्रिक इंजन लगे थे।

जून में भारतीय रेलवे ने बनाया एक और रिकॉर्ड 

12 जून को भारतीय रेलवे ने जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे ने पहली डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को सफलतापूर्वक ऊंचाई पर ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) इलेक्ट्रिफाइड सेक्‍शन में चलाकर एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है।

यह उपलब्धि पूरे विश्व में पहली है। यह भारतीय रेलवे के लिए एक नए ग्रीन इनीशिएटिव के रूप में ग्रीन इंडिया (Green India) के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देने वाली है। पहली डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन का वीडियो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया था। 

Web Title: Indian Railways makes history running three loaded trains joined together in 'Anaconda' formation
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे