कोरोना काल में अब भारत के हर नागरिक को मोदी सरकार देगी साढ़े 7 हजार रुपये? जानिए क्या सच में होने वाला है ऐसा

By पल्लवी कुमारी | Published: June 11, 2020 09:30 AM2020-06-11T09:30:57+5:302020-06-11T09:30:57+5:30

कोरोना काल लॉकडाउन या अनलॉक-1 के दौरान सोशल मीडिया पर कई तरह के फेक न्यूज और गलत अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। पिछले महीने पीएम केयर फंड को लेकर भी एक फर्जी अकाउंट नंबर वायरल हुआ था।

Fact Check: WhatsApp Message Claims GOVT Offer Rs 7500 To Each Citizen during covid-19 pandemic india | कोरोना काल में अब भारत के हर नागरिक को मोदी सरकार देगी साढ़े 7 हजार रुपये? जानिए क्या सच में होने वाला है ऐसा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकांग्रेस द्वारा कई बार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से मांग की जा चुकी है कि कोरोना काल में गरीबों को आर्थिक मदद के तौर पर कम से कम साढ़े सात हजार रुपये देना चाहिए।PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में लगातार जानकारी देता है।

नई दिल्ली: विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा अपने कई बार सुना होगा कि कोरोना काल में भारत के गरीब वर्ग को सरकार को फौरन उनके खाते में साढ़े 7 हजार रुपये भेजने चाहिए। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस मांग को उठा चुके हैं। सोशल मीडिया पर अब एक ऐसा ही दावा तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि आखिरकर अब जाकर सरकार ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है कि भारत के हर नागरिक को सरकार साढ़े 7 हजार कोरोना काल में देगी। ये बस एक अफवाह है। सरकारी मीडिया द्वारा बताया गया है कि सरकार इस तरह की कोई नई स्कीम नहीं ला रही है। 

जानिए क्या किया जा रहा है दावा

PIB फैक्ट चेक ने बताया है कि साढ़े सात हजार देने वाली अफवाह वाट्सऐप पर ज्यादा वायरल हो रही है। मैसेज फॉरवर्ड में एक लिंक भी दिया जा रहा है और कहा जा रहा है कि वहां आप अपने बैंक अकाउंट और बाकी डिटले दीजिए...जिसके बाद सरकार आपके अकाउंट में पैसे भेजेगी। 

WhatsApp viral Message (Photo source-PIB)
WhatsApp viral Message (Photo source-PIB)

लिंक के नीचे फॉरवर्ड मैसेज में एक नोट भी लिखा है- जिसमें लिखा है सरकार की इस सेवा का लाभ सिर्फ एक बार ही मिलेगा। 

जानिए क्या है सच्चाई

PIB फैक्ट चेक ने इस वाट्सऐप मैसेज को फेक और बस एक अफवाह बताया है। PIB ने बताया दिया गया लिंक धोखाधड़ी करने के लिए दिया गया है। दिया गया धोखाधड़ी लिंक एक Clickbait है। ऐसी जालसाज वेबसाइटों और वाट्सऐप मैसेज से सावधान रहें।

बता दें कि PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में लगातार जानकारी देता है।

भारत में कोरोना वायरस अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार (10 जून) के जारी आंकड़े के मुताबिक देश में उपचाररत मामलों की संख्या एक लाख 33 हजार 632 है जबकि अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या एक लाख 35 हजार 205 है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार की सुबह आठ बजे के बाद पिछले 24 घंटे में करीब दस हजार नये मामले सामने आए हैं, जिससे देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 76 हजार 853 हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या में 279 का इजाफा होने के साथ ही कुल मृतकों की संख्या 7745 हो गई है। यह दिखाता है कि अभी तक संक्रमित लोगों में ठीक होने की दर करीब 49 फीसदी है। देश भर में करीब 50 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश भर में कोविड-19 के दो लाख 76 हजार 853 केस हैं, एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आये हैं। हालांकि एक सकारात्मक बात भी सामने आई कि पहली बार इस संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या उपचाररत लोगों से अधिक हो गई है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या में एक जून के बाद करीब 90 हजार नए मामले जुड़े हैं, जबकि मरने वालों की कुल संख्या में एक- तिहाई की बढ़ोतरी भी इन दस दिनों में हुई। 

भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था लेकिन इसके बाद सौ दिनों से अधिक समय में 18 मई को संक्रमित लोगों के मामलों की संख्या एक लाख तक पहुंची। बहरहाल, अगला एक लाख मामले महज एक पखवाड़े में सामने आये और वर्तमान दर से इसी हफ्ते यह संख्या तीन लाख तक पहुंच सकती है। पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से प्रतिदिन नौ हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है। लेकिन मामलों की संख्या के लिहाज से भारत का ब्रिटेन के साथ यह अंतर तेजी से कम होता जा रहा है जहां संक्रमण के मामले करीब 1.9 लाख हैं। 

Web Title: Fact Check: WhatsApp Message Claims GOVT Offer Rs 7500 To Each Citizen during covid-19 pandemic india

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे