भारत में क्या लॉन्च हो गया है कोरोना वैक्सीन? रजिस्ट्रेशन के लिए किस ऐप को डाउनलोड करने की कही जा रही है बात, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

By विनीत कुमार | Published: November 20, 2020 12:41 PM2020-11-20T12:41:15+5:302020-11-20T12:49:28+5:30

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनिया को है। इस बीच एक व्हाट्सएप मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस का वैक्सीन भारत में लॉन्च हो चुका है।

fact check has Coronavirus Vaccine launched in india know truth of viral whatsapp message | भारत में क्या लॉन्च हो गया है कोरोना वैक्सीन? रजिस्ट्रेशन के लिए किस ऐप को डाउनलोड करने की कही जा रही है बात, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी फर्जी खबर व्हाट्सएप पर हो रही है वायरल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsव्हाट्सएप मैसेज पर वायरल हो रही है कोरोना वैक्सीन से जुड़ी फर्जी जानकारीव्हाट्सएप मैसेज में बताया जा रहा है कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इस लिंक को डाउनलोड कराना होगा, गलत है ये जानकारी

लगातार देश में आ रहे कोरोना के मामलों के बीच फेक न्यूज और गलत जानकारियों की भी बाढ़ सोशल मीडिया और कई वेबसाइट्स पर आ गई है। इंटरनेट पर कई ऐसी जानकारियां हैं जो कोरोना को लेकर न केवल गलत हैं बल्कि भ्रामक हैं। इसलिए हमेशा सूचनाओं को क्रॉस चेक करना किसी के लिए भी जरूरी है।

व्हाट्सएप के जरिए भी कई गलत जानकारियां तेजी से फैलाई जा रही हैं। मोबाइल करोड़ों लोगों के लिए सुलभ है और इसलिए गलत जानकारी फैलाने वाले आसानी से इसके माध्यम से गलत जानकारी फैलाते हैं।

ऐसी ही एक गलत जानकारी पिछले कई दिनों से व्हाट्सएप पर वायरल है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन भारत में लॉन्च हो चुकी है। व्हाट्सएप पर वायरल इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया है और लोगों से इस पर जाकर 'वैक्सीन एप' डाउनलोड करने की बात कही जा रही है। मैसेज में बताया जा रहा है कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इस लिंक को डाउनलोड कराना होगा।

कोरोना वैक्सीन पर वायरल हो रहा व्हाट्सएप मैसेज गलत है

कोरोनो वैक्सीन की लॉन्चिंग सहित लिंक को डाउनलोड करने को लेकर सभी बातें फेक हैं। भारत सरकार के फैक्ट चेक विंग प्रेस इंफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इस संबंध में जानकारी दी है। पीआईबी ने पुष्टि की है कि अभी कोरोना के किसी वैक्सीन की लॉन्चिंग भारत में नहीं हुई है। 

व्हाट्सप पर वायरल हो रहे दावे को गलत बताते हुए PIB की ओर से ट्वीट किया गया। पीआईबी ने लिखा, 'एक व्हाट्सएप मैसेज में ये दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना वैक्सीन लॉन्च किया जा चुका है और लोगों को इसके लिए एक एप डाउनलोड कर खुद को रजिस्टर कराना होगा। ये दावा पूरी तरह गलत है। भारत में किसी कोरोना वैक्सीन की लॉन्चिंग अभी नहीं हुई है।'

Coronavirus: वैक्सीन को लेकर क्या है अपडेट

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन को लेकर अभी काम जारी है। देश के स्वदेशी वैक्सीन के लिए भारत बायोटेक और आईसीएमआर मिलकर काम कर रहे हैं। कंपनी ने दावा किया है कि अगले साल से सिंगल डोज वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। भारत बायोटेक ने तीसरे चरण का ट्रायल शुरु कर दिया है।

वहीं, ऑक्सफोर्ड का कोविड-19 टीका भी अगले साल फरवरी तक आने की बात अभी कही जा रही है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसके उत्पादन में अहम भूमिका निभाएगी। इसके अलावा अमेरिकी कंपनी फाइजर ने तीन चरणों के परीक्षण के बाद दावा किया है कि उसके नतीजे 95 प्रतिशत असरदार रहे हैं। इसके जल्द बाजार में आने के आसार है। 

वहीं, एक और अमेरिकी कंपनी मॉर्डना ने भी दावा किया है वह जल्द वैक्सीन बाजार में ला सकती है। फिलहाल इन सभी को जरूरी इजाजत हासिल करने का इंतजार है। चीन का 'कोरोना वैक' टीका भी चर्चा में हैं। दावा किया गया है कि इस वैक्सीन को क्लिनिकल ट्रायल के दौरान सुरक्षित पाया गया है।

Web Title: fact check has Coronavirus Vaccine launched in india know truth of viral whatsapp message

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे