Corona Alert: कोरोना के खौफ से हाथ की जगह पांव मिलाते दिखे लोग, VIRAL हुआ वीडियो, क्या खत्म होगी हैंडशेक की परंपरा!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 4, 2020 11:13 AM2020-03-04T11:13:26+5:302020-03-04T11:21:27+5:30

दुनिया भर में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है. अब तक Covid-19 के 93 हजार से ज्यादा केसों का पता चला है। इस खतरनाक वायरस के चलते 3200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. कोरोना वायरस के डर से लोगों ने अब हाथ मिलाना भी बंद कर दिया है. कई देशों में हैंडशेक की जगह फुटशेक का प्रचलन शुरू हो गया है.

Coronavirus changes greeting habits footshake now instead of handshake watch video | Corona Alert: कोरोना के खौफ से हाथ की जगह पांव मिलाते दिखे लोग, VIRAL हुआ वीडियो, क्या खत्म होगी हैंडशेक की परंपरा!

कोरोना वायरस के खौफ के चलते कई देशों में लोगों ने हाथ मिलाना बंद कर दिया है. (ट्विटर स्क्रीनशॉट)

Highlightsकोरोना वायरस से चीन में 2900 से ज्यादा, इटली में 79, ईरान में 77 और दक्षिण कोरिया में 33 लोगों की मौत हुई है. कोरोना वायरस का विश्व से 79 देशों में फैला हुआ है, मौतें सिर्फ 15 देशों में हुई हैं, हालांकि लोग वायरस के काफी डरे हुए हैं.

कोरोना वायरस (Covid-19) ने कई देशों को अपने चपेट में ले लिया है। इस वायरस का कहर सबसे ज्यादा चीन में टूटा है। चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब दुनिया के 79 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस ने सिर्फ लोगों  के जीवन, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव नहीं डाला है, बल्कि इसने कुछ परंपराओं को बदल डाला है। कोरोना फैलने के डर से लोग अब हैंडशेक की परंपरा से बच रहे हैं। सोशल मीडिया में ऐसे कई वीडियो वायरल हुए हैं जिसमें लोग एक-दूसरे पैर मिलाते यानि फुटशेक करते हुए दिख रहे हैं।

अलजजीरा में छपी एक स्टोरी के अनुसार, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से एक मीटिंग उनके मंत्री हॉर्स्ट सी होफर ने उनसे हाथ नहीं मिलाया। जर्मनी में कोरोना वायरस से 200 से ज्यादा केस मिले हैं हालांकि यहां अब तक सभी लोग सुरक्षित हैं।

 

No more handshakes, people. Not even if it’s Chancellor Merkel.pic.twitter.com/yP3zEwvMop

— Marcel Dirsus (@marceldirsus) March 2, 2020

  

 

ईराना कोरोना वायरस के भीषण चपेट में हैं। ईरान में कोरोना वायरस के 2300 से ज्यादा केस हैं जबकि 77 लोगों की मौत हुई है।

 

How to meet and greet in the age of the #Coronavirius - Made in Iran. pic.twitter.com/ZOKUOLNSXt

— Arshin Adib-Moghaddam (@Adib_Moghaddam) February 23, 2020

 

ईरान के अलावा चीन, इटली और दक्षिण कोरिया में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इन इलाकों में भी लोगों ने हाथ मिलाना छोड़ दिया है।

 

Avoid touching your eyes, nose and mouth.
News: For the love of god, make sure you wash your hands. The new handshake from now😂😂#CoronaVirusSeattle#CoronaOutbreak#CoronavirusReachesDelhi#coronavirusindia#CoronaAlert#CoronavirusOutbreak#coronavirususpic.twitter.com/jLVdQaaIsz

— Neeraj Kumar (@im_neeru20) March 4, 2020

 

इन 12 देशों में लोगों ने हाथ मिलाना छोड़ा

चीन, फ्रांस, ब्राजील, जर्मनी, स्पेन, रोमानिया, पोलेंड, ईरान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कतर, अमेरिका में लोगों को हाथ मिलाने की जगह कुछ अन्य तरीकों से अभिवादन करने की सलाह दी गई है।

 

The Thai "wai" is one of the recommended alternatives to handshake per National University of Singapore School of Medicine #Covid19pic.twitter.com/Huh7a4Nwto

— Mark George (@MarkDGeorge) March 2, 2020

 

दिल्ली सरकार ने भी आज अखबारों में कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव से जुड़ा विज्ञापन दिया है। इसमें भी कहा गया है कि किसी से मिलने के दौरान गले लगना, चूमने और हाथ मिलाने से दूर रहें।

English summary :
China, France, Brazil, Germany, Spain, Romania, Poland, Iran, New Zealand and many more countries people Greeting through footshake and video went viral on social media.


Web Title: Coronavirus changes greeting habits footshake now instead of handshake watch video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे