UP Chief Secretary: क्या मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को मिलेगा फिर से सेवा विस्तार!, पीएम मोदी और सीएम योदी लगाएंगे मुहर, यह अधिकारी भी हैं रेस में...

By राजेंद्र कुमार | Published: December 30, 2023 05:57 PM2023-12-30T17:57:35+5:302023-12-30T17:59:16+5:30

UP Chief Secretary: केंद्र सरकार को तय करना है कि यूपी को नया मुख्य सचिव मिलेगा या मौजूदा मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ही राज्य की सबसे बड़ी प्रशासनिक कुर्सी को संभालेंगे.

UP Chief Secretary Will Chief Secretary Durga Shankar Mishra get extension in service again PM Modi and CM Yodi will approve these officers are in race | UP Chief Secretary: क्या मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को मिलेगा फिर से सेवा विस्तार!, पीएम मोदी और सीएम योदी लगाएंगे मुहर, यह अधिकारी भी हैं रेस में...

file photo

Highlightsदुर्गा शंकर का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. सेवा विस्तार देने पर केंद्र सरकार सहमत है.तीसरी बार सेवा विस्तार पाने वाले राज्य के पहले मुख्य सचिव होंगे.

UP Chief Secretary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का शुभारंभ कर उत्तर प्रदेश को दो सौगात देकर दिल्ली पहुंच गए. अब अगले कुछ घंटों में केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के नाम पर अपनी मुहर लगाएगी.

केंद्र सरकार को तय करना है कि यूपी को नया मुख्य सचिव मिलेगा या मौजूदा मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ही राज्य की सबसे बड़ी प्रशासनिक कुर्सी को संभालेंगे. दुर्गा शंकर का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. चर्चा है कि उन्हे सेवा विस्तार देने पर केंद्र सरकार सहमत है, अगर ऐसा होता है तो वह तीसरी बार सेवा विस्तार पाने वाले राज्य के पहले मुख्य सचिव होंगे.

फिलहाल अभी तक इस संबंध में केंद्र सरकार से कोई सूचना प्रदेश को नहीं मिली है. ऐसे में सूबे की नौकरशाही में मुख्य सचिव कौन होगा, इसे लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. दूसरी तरफ नियुक्ति विभाग के अधिकारी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं. वर्ष 1994 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को रिटायर होने के चंद घंटे पहले 30 दिसंबर 2021 को यूपी का मुख्य सचिव बनाया गया था.

तब वह केंद्र सरकार में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव थे. उन्होने देश में मेट्रो रेल के साथ स्मार्ट सिटी और नमामि गंगे जैसी परियोजनाओं के जमीन पर उतारने में अहम भूमिका निभाई थी. उनके कार्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खाँसे प्रभावित हुए थे.

जिसके चलते ही उन्हें रिटायर होने के चंद घंटे पहले सेवा विस्तार देकर यूपी जैसे बड़े राज्य के मुख्य सचिव बनाया गया. इसके बाद वर्ष 2022 में उन्हे दूसरा सेवाविस्तार दिया गया और उनकी देखरेख में विधानसभा चुनाव हुआ. अब फिर उन्हे सेवा विस्तार दिए जाने की चर्चा है. कहा जा रहा उन्हे छह माह का सेवा विस्तार दिया जाएगा और उनकी देखरेख में ही यूपी में लोकसभा चुनाव भी होगा. 

यह अधिकारी हैं रेस में: 

इस बीच यह चर्चा भी हो रही है कि अगर किसी कानूनी दांवपेच के चलते दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल नहीं बढ़ेगा तो ऐसी स्थिति में दिल्ली में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1988 बैच की महिला अधिकारी एस राधा चौहान को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी जा सकती है. हाल में उनसे प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी.

एस राधा चौहान का कार्यकाल जून, 2024 तक है. इसके अलावा मुख्य सचिव की रेस में 1988 बैच के आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह का नाम भी शामिल हैं. मनोज कुमार सिंह अभी राज्य में कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) और औद्योगिक विकास आयुक्त का दायित्व संभाल रहे हैं.

इसके अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में तैनात 1987 बैच के अरुण सिंघल का नाम भी लिया जा रहे है, लेकिन वह यूपी कार्य करने के इच्छुक नहीं हैं. हालांकि दुर्गा शंकर के बाद अरुण सिंघल ही यूपी कैडर के सबसे सीनियर आईएएस अफसर हैं. अरुण सिंघल का रिटायरमेंट अप्रैल, 2025 में है. फिलहाल अब चंद घंटे में ही यह तय हो जाएगा कि यूपी में मुख्य सचिव के पद का दायित्व कौन संभालेगा. 

Web Title: UP Chief Secretary Will Chief Secretary Durga Shankar Mishra get extension in service again PM Modi and CM Yodi will approve these officers are in race

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे