Raghuraj Pratap Singh: फिर से चर्चा में राजा भैया, खरीदी 5 करोड़ की रैंज रोवर, एयरक्राफ्ट, मोटरबोट के भी शौकीन, जानें इनके बारे में

By राजेंद्र कुमार | Published: July 12, 2023 06:29 PM2023-07-12T18:29:51+5:302023-07-12T18:32:23+5:30

Raghuraj Pratap Singh aka Raja Bhaiya: लगातार सात बार से प्रतापगढ़ की कुंडा विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंच रहे हैं. राजा भैया जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के मुखिया हैं.

Raghuraj Pratap Singh aka Raja Bhaiya Kunda assembly seat in Pratapgarh bought Range Rover worth 5 crores aircraft, motorboats know about them | Raghuraj Pratap Singh: फिर से चर्चा में राजा भैया, खरीदी 5 करोड़ की रैंज रोवर, एयरक्राफ्ट, मोटरबोट के भी शौकीन, जानें इनके बारे में

file photo

Highlightsवर्ष 1993 में 26 साल की उम्र में विधायक बने थे. घुड़सवारी शौक है. दो एयरक्राफ्ट भी है, खुद उड़ाते हैं.राजा भैया लग्जरी कारों के भी शौकीन हैं.

Raghuraj Pratap Singh aka Raja Bhaiya: रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक ऐसा नाम है, जिसे सूबे के हर कोई जनता है. कल्याण सिंह और मायावती ने उन्हे हराने के लिए पूरी ताकत लगाई पर सफल नहीं हुए. मायावती ने तो उन्हें जेल में बंद करा दिया.

इसके बाद भी वह लगातार सात बार से प्रतापगढ़ की कुंडा विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंच रहे हैं. वर्तमान में राजा भैया जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के मुखिया हैं. भदरी रियासत के युवराज राजा भैया वर्ष 1993 में 26 साल की उम्र में विधायक बने थे. वह यूपी विधानसभा के एक मात्र ऐसे विधायक हैं, जो अपने क्षेत्र में घोड़े की सवारी करते हुए देखे जा सकते हैं.

घुड़सवारी उनका शौक है. यही नहीं उनके पास दो एयरक्राफ्ट भी है, जिसे वह खुद उड़ाते हैं. बेती के तालाब में उनकी मोटरबोट, स्पीडबोट लोग देखने आते है. जल थल और नभ में रोमांचक सफर करने वाले राजा भैया लग्जरी कारों के भी शौकीन हैं. अब उनके लग्जरी कारों के बेड़े में एक और रेंज रोवर शामिल हो गई है.

उनके पास पहले से दो दर्जन लग्जरी कारें है. डेजर्ट एडवेंचर के लिए बुलेट भी है. अब उन्होंने अपनी नई लग्जरी कार की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर डाली है. इस वीडियो में राजा भैया के बेटे एक नई नवेली रेंज रोवर के साथ नजर आ रहे हैं. करीब पांच करोड़ रुपए की यह कार मंगलवार को ही उनके घर आई है.

लग्जरी कारों के शौकीन राजा भइया के बेड़े में लगभग दो दर्जन लक्जरी वाहन हैं. इनमें मर्सिडीज के दो मॉडल लैंड क्रूजर और रेंज रोवर के अलावा दो दर्जन अन्य लग्जरी गाड़ियां हैं. ऑफ रोडिंग और डेजर्ट राइडिंग के लिए उनके पास फोर व्हील बाइक और बुलेट है. राजा भैया को बचपन से ही बुलेट की सवारी बेहद पसंद है.

तमाम महंगी और लग्जरी गाड़ियों के होते हुए वह आज भी जब मन चाहे बुलेट पर निकल पड़ते हैं. कई बार उनकी तस्वीर फोर व्हील बाइक पर भी सोशल मीडिया में आई है. यह फोर व्हील बाइक भी उनके बेड़े का अहम हिस्सा है. घुड़सवारी के भी वह दीवाने हैं. विधानसभा और लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन वह घोड़े पर सवार होकर मतदान करने जाते रहे हैं. इसके तमाम किस्से प्रतापगढ़ में सुनाये जाते हैं.

प्रतापगढ़ में कुंडा विधानसभा सीट से विधायक और कल्याण सिंह, मुलायम सिंह तथा अखिलेश की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे राजा भैया राजसी शौक रखते हैं. उन्हें जितना जमीन पर एडवेंचर पसंद है, उतना ही वह पानी और हवा में भी करते रहते हैं. इस शौक को पूरा करने के लिए उनके पास हर तरह के वाहनों का बेड़ा भी है.

उसके दादा राजा भद्री राय बजरंग बहादुर हिमाचल प्रदेश में राज्यपाल रहे हैं. इसलिए वह बचपन से ही शौकीन मिजाज के रहे हैं. जानवरों और असलहों से उनके शौक के बारे में तो सभी को पता है, लेकिन हवा पानी और सड़क पर रफ्तार के भी बहुत शौकीन हैं. वह बेंती तालाब में रफ्तार भरते हैं.

इसके लिए तालाब में हर वक्त उनकी एक स्पीड बोट और दो मोटर बोट तैयार रहते हैं. राजा भैया के पास दो एयरक्राफ्ट भी हैं. उन्हें जब भी मौका मिलता है, वह हवा से बातें करने के लिए निकल पड़ते हैं. हालांकि इस चक्कर में दो बार वह हादसे के शिकार भी हो चुके हैं. यह शौक भी उन्हें विरासत में मिला है. राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह भी प्रशिक्षित पॉयलट हैं और एयरक्राफ्ट उड़ाते रहे हैं.

वहीं उनके दादा राय बजरंग बहादुर के समय में भद्री हाउस के पास में एयरक्राफ्ट था. फिलहाल यूपी के करीब पांच सौ विधायकों में सिर्फ राजा भैया ही ऐसे हैं जिनके पास दर्जनों महंगी और लग्जरी गाड़ियों का काफिला है. हालांकि यूपी में राज परिवार से तमाम सांसद और विधायक हैं पर राजा भैया जैसा शौक किसी का नहीं है.

Web Title: Raghuraj Pratap Singh aka Raja Bhaiya Kunda assembly seat in Pratapgarh bought Range Rover worth 5 crores aircraft, motorboats know about them

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे