Lok Sabha Elections 2024: पटेल ने 4 सीट की मांग की!, सुभासपा और निषाद पार्टी भी भाजपा के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, जानें 80 सीट पर क्या है समीकरण

By राजेंद्र कुमार | Published: July 13, 2023 05:49 PM2023-07-13T17:49:06+5:302023-07-13T17:52:31+5:30

Lok Sabha Elections 2024: ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) का भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ आना करीब-करीब तय हो गया है.

Lok Sabha Elections 2024 Anupriya Patel demand 4 seats in Lok Sabha elections Subhaspa and Nishad Party will also contest together with BJP know equation on 80 seats | Lok Sabha Elections 2024: पटेल ने 4 सीट की मांग की!, सुभासपा और निषाद पार्टी भी भाजपा के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, जानें 80 सीट पर क्या है समीकरण

file photo

Highlightsओमप्रकाश राजभर ने पूर्वाचल की दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. यूपी में एनडीए के दो प्रमुख घटक अपना दल (एस) और निषाद पार्टी हैं.यूपी की योगी सरकार में शामिल निषाद पार्टी के सिंबल पर जीते कुल छह विधायक हैं.

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनावों में अपनी हिस्सेदारी में इजाफा करने के लिए एनडीए के घटक दलों ने भी उत्तर प्रदेश में अपनी कवायद शुरू कर दी है. यूपी में एनडीए के दो प्रमुख घटक अपना दल (एस) और निषाद पार्टी हैं.

इसके अलावा ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) का भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ आना करीब -करीब तय हो गया है. ओमप्रकाश राजभर ने पूर्वाचल की दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है.

ऐसे में अब भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) की मुखिया अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने भी अपने कोटे ही सीटें तय करने के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. ताकि इन दोनों ही दलों को सुभासपा से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिले सके.

यूपी की योगी सरकार में शामिल निषाद पार्टी के सिंबल पर जीते कुल छह विधायक हैं. जबकि एनडीए में दोबारा शामिल होने को तैयार ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा के छह विधायक हैं. वही अपना दल (एस) के दो सांसद और 13 विधायक हैं.  भाजपा के सीनियर नेताओं के अनुसार, अपना दल (एस) आगामी लोकसभा चुनाव में चार सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता है.

बीते लोकसभा के चुनाव में पार्टी को मिर्जापुर और सोनभद्र सीट मिली थी. इस दोनों ही सीटों पर पार्टी को जीत हासिल हुई थी. जबकि वर्ष 2014 के लोसभा चुनाव में अपना दल (एस) ने मिर्जापुर और प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा था और यह दोनों सीटों पर पार्टी को जीत हासिल हुई थी.

तब मिर्जापुर से खुद पार्टी अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ी थीं और जीतने पर इन्हें केंद्र में राज्यमंत्री बनाया गया था. उस समय अपना दल टूटा नहीं था और तब अपना दल के पास सिर्फ एक विधायक था. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों के पहले अपना दल टूट गया. तब भाजपा के साथ सरकार में शामिल अनुप्रिया पटेल ने अपना दल (एस) का गठन कर भाजपा के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था.

उस चुनाव में भाजपा ने अपने इस सहयोगी दल को चुनाव लड़ने के लिए 11 सीटें दी थी और 9 सीटों पर अपना दल (एस) के उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधायक बने थे. इसके बाद बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपना दल (एस) को मिर्जापुर और सोनभद्र सीट चुनाव लड़ने के लिए दी.

अपना दल (एस) की प्रतापगढ़ की सीट पर भाजपा ने अपना उम्मदीवार खड़ा किया था. इन तीनों ही सीटों पर अपना दल (एस) और भाजपा के प्रत्याशी जीते थे. बीते दो लोकसभा चुनाव में मिली जीत के आधार पर अपना दल (एस) के नेताओं ने इस बार पार्टी मिर्जापुर के साथ ही प्रतापगढ़ और बस्ती सीट पर दावेदारी करने का मन बनाया है.

वहीं, सोनभद्र के स्थान पर पार्टी नेता अब बुंदेलखंड की एक सीट पर लेना चाहते हैं. पार्टी नेताओं का कहना है कि इस महीने 18 जुलाई को दिल्ली में होने एनडीए की बैठक में अन्य सहयोगी दलों की हिस्सेदारी किस फार्मूले पर तय होती है, यह देखने के बार यूपी में चार सीटों पर चुनाव लड़ने का अपना दावा पार्टी भाजपा नेताओं से सामने रखेगी.

अपना दल (एस) के नेताओं का कहना है कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से ही यूपी में वह एनडीए के साथ है. मौजूदा समय में इसके दो सांसद और 13 विधायक हैं. इसलिए अपना दल (एस) यूपी में भाजपा का सबसे बड़ा सहयोगी दल है.  इस लिहाज से आगामी लोकसभा चुनाव में अपना दल (एस) को निषाद पार्टी और सुभासपा से अधिक सीटें मिलने चाहिए.

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Anupriya Patel demand 4 seats in Lok Sabha elections Subhaspa and Nishad Party will also contest together with BJP know equation on 80 seats

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे