International Yoga Day 2023: उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों को खुला रखने का निर्देश, 21 जून को योगाभ्यास के अलावा प्रतिस्पर्धाएं और शीर्ष तीन विजेता होंगे पुरस्कृत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 15, 2023 03:13 PM2023-06-15T15:13:35+5:302023-06-19T20:41:37+5:30

International Yoga Day 2023: 21 जून को योगाभ्यास के अलावा विभिन्न शैक्षणिक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी और शीर्ष तीन विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

International Yoga Day 2023 Instructions keep all schools open in Uttar Pradesh on June 21 apart yoga, competitions top three winners rewarded All You Need Know | International Yoga Day 2023: उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों को खुला रखने का निर्देश, 21 जून को योगाभ्यास के अलावा प्रतिस्पर्धाएं और शीर्ष तीन विजेता होंगे पुरस्कृत

file photo

Highlightsमध्याह्न भोजन अधिकारी और बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।वर्ष 15 से 21 जून के बीच उत्तर प्रदेश में योग सप्ताह मनाने का निर्णय किया गया है। योग दिवस के एक दिन पूर्व साफ सफाई के लिए स्कूल खोले जाएंगे।

International Yoga Day 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने 21 जून को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए खुला रखने का निर्देश दिया है ताकि प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे विभिन्न योग गतिविधियों में हिस्सा ले सकें।

बृहस्पतिवार को जारी एक सरकारी बयान में कहा गया कि 21 जून को योगाभ्यास के अलावा विभिन्न शैक्षणिक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी और शीर्ष तीन विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के संबंध में मध्याह्न भोजन अधिकारी और बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।

इसी क्रम इस वर्ष 15 से 21 जून के बीच उत्तर प्रदेश में योग सप्ताह मनाने का निर्णय किया गया है। हालांकि, योग दिवस के एक दिन पूर्व साफ सफाई के लिए स्कूल खोले जाएंगे। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरण आनंद द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मिठाई, खीर, हलवा, फल और स्वच्छ पेयजल का वितरण सभी स्कूलों में बच्चों को किया जाना चाहिए।

आदेश में यह भी कहा गया है कि बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा योग दिवस के संबंध में जारी निर्देशों का अनुपालन करना अनिवार्य है। इन निर्देशों के मुताबिक, सभी प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूलों को योग गतिविधियों में भाग लेना होगा।

निर्देशों में यह भी कहा गया है कि 20 जून को सभी जिलों में प्रत्येक प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, अध्यापक और बच्चों को प्राणायाम, आसन, सांस लेने की क्रिया और योग के लाभ के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए और इसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

इन गतिविधियों के सफल आयोजन के लिए प्रधानाचार्य एक नोडल अधिकारी के तौर पर काम करेंगे। इन आयोजनों में कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए योग के विषय पर फीचर पोस्टर, निबंध और पहेली प्रतिस्पर्धाएं भी होंगी।

Web Title: International Yoga Day 2023 Instructions keep all schools open in Uttar Pradesh on June 21 apart yoga, competitions top three winners rewarded All You Need Know

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे