वीडियो: विदेश मंत्री एस जयशंकर और G20 के प्रतिनिधियों ने वाराणसी के गंगा आरती लिया हिस्सा, पूजा के बाद कही यह बात

By आजाद खान | Published: June 11, 2023 08:19 PM2023-06-11T20:19:48+5:302023-06-11T21:04:00+5:30

वाराणसी में गंगा आरती में हिस्सा लेते हुए विदेश मंत्री ने मीडिया से बात की है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि गंगा आरती एक "सुंदर" और "आध्यात्मिक" अनुभव था और गंगा भारत की संस्कृति और विरासत का "जीवित प्रतीक" है।

Foreign Minister S Jaishankar and G20 representatives took part in Ganga Aarti of Varanasi video | वीडियो: विदेश मंत्री एस जयशंकर और G20 के प्रतिनिधियों ने वाराणसी के गंगा आरती लिया हिस्सा, पूजा के बाद कही यह बात

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsविदेश मंत्री एस जयशंकर और G20 के प्रतिनिधियों आज वाराणसी में है। इस दौरान एस जयशंकर और G20 के प्रतिनिधियों ने घाट पर बैठा था और गंगा आरती में हिस्सा लिया था। इसके बाद विदेश मंत्री ने मीडिया से बात भी की थी और भारत की संस्कृति पर बोला है।

लखनऊ: रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और जी20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों ने वाराणसी में गंगा आरती में भाग लिया है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें आरती में हिस्सा लेते इन्हें देखा गया है। बता दें कि आरती एक पारंपरिक हिंदू प्रार्थना समारोह जो हर शाम को की जाती है और यह यहां दशाश्वमेध घाट पर होती है। 

आरती में हिस्सा लेने आए विदेश मंत्री एस जयशंकर और जी20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों ने घाट पर बैठकर आरती देखी और इसके बाद मीडिया से बात की है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि गंगा आरती एक "सुंदर" और "आध्यात्मिक" अनुभव था। यही नहीं उन्होंने गंगा को भारत की संस्कृति और विरासत का "जीवित प्रतीक" भी बताया है। 

वीडियो में क्या दिखा 

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में वाराणसी में गंगा आरती को होते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान कई पंडित आरती करते हुए और मंत्र पढ़ते हुए दिखाई दे रहे है। वीडियो में मंदिर और घाट को भी सजा हुआ देखा गया है। वहां और लोग भी मौजूद है जो इस आरती को देख रहे हैं। 

कब से कब तक यहां होगी बैठक

बता दें कि आज से वाराणसी में जी-20 समिट शुरू होने जा रहा है। यूपी में यह समिट 13 जून तक चलेगा। ऐसे में आज यूपी के सीएम जी-20 समिट के मेहमानों के साथ डिनर करेंगे। कल यानी सोमवार को जी-20 समिट के मेहमान सारनाथ घूमने जाएंगे और वहां पर विकास को लेकर एक बैठक होगी। 

ऐसे में इस बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ही करेंगे। बता दें कि जी-20 समिट को देखते हुए वाराणसी को पूरा सजाया गया है और यहां पर आने वाले मेहमानों की खतिरदारी का भी ख्याल रखा गया है। 
 

Web Title: Foreign Minister S Jaishankar and G20 representatives took part in Ganga Aarti of Varanasi video

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे