उत्तर प्रदेश के 57 जिलों में 'मुख्‍यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना की जाएगी, सीएम योगी ने दिए निर्देश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 29, 2023 06:48 PM2023-09-29T18:48:15+5:302023-09-29T18:49:40+5:30

‘मुख्‍यमंत्री कंपोजिट विद्यालय’ खोलने के अलावा राज्‍य के सभी 75 जिलों में एक-एक ‘कंपोजिट विद्यालय’ को 'मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय’ के रूप में उच्चीकृत करने का भी निर्णय लिया गया है।

Chief Minister Model Composite School will be established in 57 districts of UP CM Yogi gave instructions | उत्तर प्रदेश के 57 जिलों में 'मुख्‍यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना की जाएगी, सीएम योगी ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी के 57 जिलों में अत्याधुनिक सुविधायुक्त 'मुख्‍यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना होगीउत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिए आदेशजिन जिलों में अटल आवासीय विद्यालय नहीं खोले गये हैं, वहां के लिए है योजना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्‍य के 57 जिलों में अत्याधुनिक सुविधायुक्त 'मुख्‍यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना की जाए। प्रदेश के कुल 75 जिलों में से 'मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना के लिए उन 57 जिलों को चयनित किया जाएगा जिन जिलों में अटल आवासीय विद्यालय नहीं खोले गये हैं।

बता दें कि राज्‍य के सभी 18 मंडलों में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार अटल आवासीय विद्यालयों के बाद प्रदेश के बच्चों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह एक और उपहार है। ‘मुख्‍यमंत्री कंपोजिट विद्यालय’ खोलने के अलावा राज्‍य के सभी 75 जिलों में एक-एक ‘कंपोजिट विद्यालय’ को 'मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय’ के रूप में उच्चीकृत करने का भी निर्णय लिया गया है। बयान में कहा गया कि बेसिक व माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव के लिए मुख्यमंत्री ने एक बैठक कर कई बड़े निर्णय किये।

एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 'पीएम श्री' विद्यालयों के विकास योजना की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन प्रारंभ हो चुका है। अब हमें ‘प्री-प्राइमरी’ से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए हर जिले में एक सर्वसुविधायुक्त विद्यालयों की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों से आच्छादित जनपदों के अतिरिक्त शेष बचे 57 जिलों में एक-एक 'मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय' की स्थापना की तैयारी करें और उस विद्यालय का परिसर 5-10 एकड़ का बनाया जाए। इसके लिए संबंधित जिलो में भूमि को शीघ्र चिह्नित करें। उन्‍होंने निर्देश दिया कि प्रारंभिक रूप में यहां हर कक्षा के लिए न्यूनतम तीन सेक्शन की व्यवस्था हो। विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य, शिक्षक संवर्ग व अन्य कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा हो और विद्यालय में विश्वस्तरीय अवस्थापना सुविधाएं मुहैया करायी जाए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेसिक शिक्षा में व्यापक सुधार के उद्देश्य से 'पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल्स फ़ॉर राइजिंग इंडिया) योजना की घोषणा की गयी है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश के 1725 शासकीय विद्यालयों का चयन किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में विकास के लिए चयनित 272 प्राथमिक परिषदीय विद्यालय और 570 ‘कंपोजिट परिषदीय विद्यालय’ और 82 माध्यमिक विद्यालयों में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक निर्माण कार्य आगामी दिसंबर तक पूरा करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिक से कक्षा आठ तक के 75 विद्यालयों का चयन कर उन्हें ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट' विद्यालय के रूप में चरणबद्ध रूप से उच्चीकृत किया जाए। उन्होंने कहा कि इन मुख्यमंत्री अभ्युदय विद्यालयों में अभ्युदय ब्लॉक, मिड डे मील शेड, बाल वाटिका, पोषण वाटिका, सुरक्षाकर्मी की तैनाती, बाल सुलभ फर्नीचर, मॉड्यूलर डेस्क बेंच, वाई-फाई व सीसीटीवी की सुविधा हो। इन विद्यालयों के लिए पूर्व से कार्यरत शिक्षकों में से उत्कृष्ट शिक्षकों का प्रमाणिकता आधारित तैनाती की जाए। चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा ली जानी चाहिए। 

Web Title: Chief Minister Model Composite School will be established in 57 districts of UP CM Yogi gave instructions

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे