हवाई सफर का लेना हो अनुभव तो करें दिल्ली के इस हिस्से की सैर, 250 में मिलेगा प्लेन का पूरा मजा

By मेघना वर्मा | Published: March 17, 2018 10:33 AM2018-03-17T10:33:32+5:302018-03-17T15:28:43+5:30

आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां ना सिर्फ आप प्लेन में बैठने का मजा ले सकते हैं बल्कि प्लेन को चलाने के तरीके भी सीख सकते हैं।

visit aeroplanet in Delhi cockpit tour emergency or on air board landings | हवाई सफर का लेना हो अनुभव तो करें दिल्ली के इस हिस्से की सैर, 250 में मिलेगा प्लेन का पूरा मजा

हवाई सफर का लेना हो अनुभव तो करें दिल्ली के इस हिस्से की सैर, 250 में मिलेगा प्लेन का पूरा मजा

भारत के लगभग हर मध्यम परिवार का ये सपना होता है कि वो एक ना एक बार हवाई सफर जरूर करे लेकिन किसी ना किसी कारण से ऐसा हो पाना सम्भव हो नहीं पाता। कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने बचपन से ही पायलट बनने का सपना देखा होता है लेकिन वो सपना भी बस सपना बन कर ही रह जाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां ना सिर्फ आप प्लेन में बैठने का मजा ले सकते हैं बल्कि प्लेन को चलाने के तरीके भी सीख सकते हैं।   

दिल्ली में मौजूद है ये ऐरोप्लैनेट

देश की राजधानी दिल्ली के द्वारका में मौजूद इस ऐरोप्लैनेट में दो रीयल ऐरोप्लेन, एयरबस ऐ 300 और सीजे200 खड़ी हैं।

यहां जाकर आप एयरक्राफ्ट और हवाई सफर से जुड़े सभी चीजों को प्रैकटिकली जान सकते हैं। साथ ही प्लेन को चलाने के लिए पायलट सेक्शन में जाकर प्लेन को उड़ाने की भी जानकारी ले सकते हैं। 

हवाई सफर करने वालों के साथ आपके बच्चों के लिए भी ये एक परफेक्ट पिकनिक स्पॅाट हो सकता हैं जहां आपके बच्चे प्लेन को चलाने का अनुभव कर सकते हैं।

ऐरोप्लैनेट में रखे गए ज्यादातर सारे उपकरण जैसे ऑकसिजन मास्क, दरवाजे, सेफ्टी जैकेट्स और खिड़कियां असली हैं। ऐरोप्लैनेट में आपको एयरक्राफ्ट इंजिनीयर द्वारा ऑन बोर्ड लैडिंग के साथ इमरजेंसी लैडिंग आदि की जानकारी भी दी जाती है। 

पूर्व एयरक्राफ्ट इंजीनियर ने किया निमार्ण

दिल्ली के इस ऐरोप्लैनेट का निर्माण पूर्व एयरक्राफ्ट ऑफिसर बीएस गुप्ता और दिल्ली यूनिर्वसिटी की पोल साइंस के असोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर निर्मल जींदल ने मिलकर किया है। यहां घूमने के लिए एक व्यस्क के 250 रूपये प्रति घंटे लगते हैं। दिल्ली के द्वारका में सेक्टर 8 पर सीआरपीएफ कैंप के ठीक के ऑपोजिट या ऐरोप्लैनेट मौजूद हैं।  


 

Web Title: visit aeroplanet in Delhi cockpit tour emergency or on air board landings

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :delhiदिल्ली