ट्रेवल विशेष: बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद दोस्तों के साथ मचाएं इन जगहों पर धमाल 

By धीरज पाल | Published: March 18, 2018 12:23 PM2018-03-18T12:23:45+5:302018-03-18T12:38:06+5:30

इस वक्त गर्मियां चल रही है। ऐसे समय में अगर हम छुट्टियां बिताने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं तो सबसे पहले गोवा की तस्वीरे हमारे जहन में आती है।

Travel Special: board exam end these places trip plan with friends | ट्रेवल विशेष: बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद दोस्तों के साथ मचाएं इन जगहों पर धमाल 

ट्रेवल विशेष: बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद दोस्तों के साथ मचाएं इन जगहों पर धमाल 

एक विद्यार्थी के लिए बोर्ड की परीक्षा से बड़ा टेंशन कुछ नहीं होता है। विद्यार्थी सुबह-शाम बोर्ड की तैयारी में लगे रहते हैं। यह टेंशन पूरे पेपर के दौरान बना रहता है। जिस दिन विद्यार्थियों का आखिरी पेपर होता है उस दिन उनके लिए बड़ा दिन होता है क्योंकि वो दिन परीक्षा का आखिरी दिन होता है। जैसे ही आखिरी पेपर देकर विद्यार्थी बाहर निकलते हैं तो कहीं घूमने का प्लान बनाने में लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप मूड फ्रेश करने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं तो भारत में जगहों की कोई कमी नहीं है। यहां एक से बढ़कर एक जगह हैं जहां आप पूरी गर्मियों की छुट्टी बीता सकते हैं। ताकि आप आने वाले फ्यूचर का प्लान एक अच्छी सोच व अच्छे विचारों के साथ शुरू कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आप इन जगहों पर जा सकते हैं।

यहां आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताया जा रहा है जहां लोग कम जाते हैं या ये जगह कम लोगों के बीच में विख्यात है। ये जगह आपके लिए बिल्कुल नई जगह है। जहां आप मौज-मस्ती के लिए जा सकते हैं। जगह दोस्तों व परिवार वालों के साथ जाने के लिए अच्छा है।  इन जगहों पर आप अपने दोस्तों संग एक यादगार पल बीता सकते हैं जिसे आप अपने कॉलेज के दिनों की डायरी में सहेज सकते हैं। क्योंकि अगर कॉलेज के दिन अगर एक बार चले जाते हैं न वो दोस्त लौटकर आते हैं और न ही उनके साथ बिताए पल। आप हमेशा उसी पल को मिस करते हैं।

यह भी पढ़ें- राजस्थान के इस स्थान पर गर्मियों में लें सर्दी का मजा

नोट : अगर आप इन जगहों पर अपने दोस्तों संग जा रहे हैं तो एक बात याद रखें कि अपने साथ कैमरा साथ लेकर जाएं। ताकि यादें हमेशा आपके पास जीवंत रह सकती है। 

अश्वेम बीच ढलते शाम का लें मजा 

इस वक्त गर्मियां चल रही है। ऐसे समय में अगर हम छुट्टियां बिताने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं तो सबसे पहले गोवा की तस्वीरे हमारे जहन में आती है। समुद्र की लहरें, ढलते सूर्य का नजारा, रेत और चारों ओर पर्यटक आदि गोवा विख्यात है। गोवा में एक से बढ़कर एक जगहें है जहां आप अपने दोस्तों संग छुट्टियां बीता सकते हैं। लेकिन यहां एक जगह है जहां आपको जाना चाहिए।  गोवा के उत्तर में स्थित अश्वेम बीच वो स्थान है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए। ये बीच लोगों की भीड़ से अछूता और बेहद शांत है। हमारा सुझाव है कि आप इस बीच की यात्रा अवश्य करें।

 नैनीताल के हल्द्वानी में ले खूबसूरती का मजा

नैनीताल हर पर्यटक की पसंद रहती है। जब भी लोगों को मौका मिलता है वो नैनिताल का रूख जरूर करते हैं। नैनीताल में कई छोटे-छोटे शहर है जैसे हल्द्वानी नैनीताल, चोपता और औली आदि। इनमें से हल्द्वानी हलद्वानी हमेशा ही पर्यटकों की नजरो से दूर रहता है। पर्यटक की कम भीड़ भाड़ के चलते ये जगह शांतिप्रिय लोगो की पहली पसंद है, यहां आने वाले पर्यटक यहां ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं और खूबसूरत हिमालय को भी निहार सकते हैं।

यह भी पढ़ें- देश के इन हिस्सों में शूट हुई है आपकी फेवरेट 7 फिल्म, यहां जाकर करें एन्जॉय

हिमाचल प्रदेश  की सबसे अलौकिक जगह है नोहराधार 

हिमाचल प्रदेश को देवों की भूमि कहा जाता है। यहां स्थित नोहराधार कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन नहीं है, यह हिमाचल प्रदेश के सिरमुर जिले में स्थित है। यहां की अलौकिक खूबसूरती पर्यटकों को दिल जीत लेती है। एक दिन की ट्रिप के लिए जगह काफी बेहतरीन है।

प्रकृति की गोद में फैली है इलावीझापुनचिरा की खूबसूरती 

केरल के कोट्टयम् में मौजूद ये स्थान अपने सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए जाना जाता है। दर्शकों के बीच स्थित प्रसिद्ध एक सुंदर पिकनिक स्‍पॉट है। यह छोटी पहाड़ी की गोद में फैली है जो इसे और भी आकर्षक बना देती है। यह समुद्र स्‍तर से 3200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह ट्रैकर्स के बीच भी पसंदीदा है।

कठुआ

कठुआ, जम्मू-कश्मीर से लगभग 88 किलोमीटर की दूरी पर है। यह जिला खुद में ही बहुत खूबसूरत है।यहाँ आप कई हरी-भरी घाटियां, मखमली घास के मैदान, ऊँचे ऊँचे पेड़, प्राकृतिक नज़ारे, घने जंगल, कल कल बहते झरने आदि को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

 

Web Title: Travel Special: board exam end these places trip plan with friends

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे