राजस्थान के इस स्थान पर गर्मियों में लें सर्दी का मजा

By मेघना वर्मा | Published: March 17, 2018 04:02 PM2018-03-17T16:02:21+5:302018-03-17T16:02:21+5:30

रंग-बिरंगी परंपरागत वेशभूषा में आए लोक कलाकारों द्वारा लोकनृत्य और संगीत की रंगारंग झांकी प्रस्तुत की जाती है।

Rajasthan top tourist places in mount abu hindi | राजस्थान के इस स्थान पर गर्मियों में लें सर्दी का मजा

राजस्थान के इस स्थान पर गर्मियों में लें सर्दी का मजा

गर्मियों ने फिर से दस्तक दे दी है। इस बार की गर्मियों की छुट्टियों में भी लोग किसी ठंडी जगह घूमने का प्लान बना रहे होंगे। बहुत से लोगों का ये भी मानना है कि गर्मियों की छुट्टियों के लिए राजस्थान अच्छी जगह नहीं है, लेकिन आज हम आपको राजस्थान की ऐसी ही जगह बताने जा रहे हैं जहां आप गर्मियों में भी सर्दी का मजा ले सकते हैं। राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है माउंट आबू। समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। माउंट आबू को राजस्थान का स्‍वर्ग भी माना जाता है। नीलगिरि की पहाड़ियों पर बसे माउंट आबू की भौगोलिक स्थित और वातावरण राजस्थान के अन्य शहरों से एकदम अलग है। यह स्थान राज्य के अन्य हिस्सों की तरह गर्म नहीं है। माउंट आबू हिन्दू और जैन धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल भी है। यहां का ऐतिहासिक मंदिर और प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है।

1. सांस्कृतिक जीवन

माउंट आबू के सांस्कृतिक जीवन की बात करें तो इसकी झलक यहां के त्योहारों और उत्सवों पर ही देखने को मिलती है। प्रतिवर्ष जून में होने वाले समर फेस्टीवल यानी ग्रीष्म महोत्सव में पूरा राजस्थान ही सिमट आता है। रंग-बिरंगी परंपरागत वेशभूषा में आए लोक कलाकारों द्वारा लोकनृत्य और संगीत की रंगारंग झांकी प्रस्तुत की जाती है। घूमर, गैर और धाप जैसे लोक नृत्यों के साथ डांडिया नृत्य देख सैलानी झूम उठते हैं। तीन दिन चलने वाले इस महोत्सव के दौरान नक्की झील में बोट रेस का आयोजन भी किया जाता है। शामे कव्वाली और आतिशबाजी इस फेस्टिवल का खास हिस्सा हैं।

2. माउंट आबू वन्यजीवन अभ्यारण्य

माउंट आबू का वन्यजीव अभ्यारण्य या जंगल में कई जातियों के वनस्पति और जीव आपको देखने को मिल जाएगा। अरावली पर्वत के ये जंगल यहां रहने वाले तेंदुओं के लिए प्रसिद्द है। यहां कई अन्य जीव जैसे गीदड़, जंगली बिल्लियां, सांभर, भारत कस्तूरी बिलाव आदि भी पाए जाते हैं। इस हिल स्टेशन का यह इकलौता वन्यजीव अभ्यारण्य पर्यटकों के बीच प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। 

3. नक्की झील

कहा जाता है कि माउंट आबू की नक्की झील को किसी मजदूर ने अपने नाखूनों द्वारा खोद था। वहां के राजा की शर्त थी कि जो भी एक रात में वहां झील खोद देगा उससे वह अपनी पुत्री, राजकुमारी का विवाह करा देगा। नाखुनों से उस झील को खोदने की वजह से उस झील का नाम नक्की झील पड़ा। इस खूबसूरत झील में पर्यटकों के लिए नौका विहार का भी प्रबंध है। इसलिए नक्की झील माउंट आबू के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक हैं। 

ये भी पढ़ें: देश के इन हिस्सों में शूट हुई है आपकी फेवरेट 7 फिल्म, यहां जाकर करें एन्जॉय

4. दिलवाड़ा जैन मंदिर

दिलवाड़ा जैन मंदिर माउंट आबू के प्रसिद्द पांच मंदिरों में से एक हैं। इसके निर्माण में संगमरमर पत्थरों का उत्तम उपयोग किया गया है। दिलवाड़ा मंदिर का परिसर एक वास्तु चमत्कार और जैन धर्म के लोगों के लिए प्रसिद्द पर्यटक स्थल भी है। मंदिर में की गयी मनमोहक नक्काशियां जैन पौराणिक कथाओं का चित्रण करती हैं जो इस मंदिर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। 

5. अचलगढ़ का किला

अचलगढ़ का किला माउंट आबू में स्थित एक प्राचीन किला है। इस किले का निर्माण परमारा वंश ने किया था, पर इस किले का पुनर्निर्माण राजपूतों के राजा राणा कुंभ ने करवाया था। दुःख की बात है कि अब किले का ज्यादातर हिस्सा खंडहर में तब्दील हो गया है पर यह क्षेत्र आज भी इस किले के बाहर ही स्थापित अचलेश्वर महादेव मंदिर की वजह से प्रसिद्द है। 

6. गुरु शिखर

अगर आप माउंट आबू के चारों तरफ मनोरम दृश्य के मजे लेना चाहते हैं तो गुरु शिखर पॉइंट जरूर जाएं। यह शिखर अरावली पर्वत में सबसे उच्चतम बिंदु है और माउंट आबू से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर ही है। गुरु शिखर का अद्भुत दृश्य, हिल स्टेशन के नजदीक ही प्रमुख नजारों में से एक है। माउंट आबू पूरे साल अपने कई सारे प्रमुख आकर्षणों के साथ कई पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। 


 

Web Title: Rajasthan top tourist places in mount abu hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे