सफर के दौरान होती है उल्टी या बैचेनी तो आजमाएं ये आसान 7 स्टेप्स, जल्द मिलेगी राहत

By मेघना वर्मा | Published: August 3, 2018 07:45 AM2018-08-03T07:45:50+5:302018-08-03T07:45:50+5:30

बहुत बार ऐसा भी होता है कि आप अगर गाड़ी के चलने की दिशा से विपरीत बैठ गए तो यह भी आपके जी मथने की समस्या को उभाड़ देता है।

Travel Health Tips: how to avoid vomiting and get rid of motion sickness while traveling | सफर के दौरान होती है उल्टी या बैचेनी तो आजमाएं ये आसान 7 स्टेप्स, जल्द मिलेगी राहत

Travel Health Tips in Hindi: how to avoid vomiting and get rid of motion sickness while traveling

अक्सर लोगों को कार या फ्लाइट का सफर करते हुए जी मथने या उलझन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कार से या फ्लाइट में सफर करते समय उल्टियां भी होती हैं। ऐसे में ना सिर्फ आपकी तबियत खराब होती हैं बल्कि घूमने का पूरा मूड भी खराब हो जाता है। अगर आप किसी के साथ या परिवार के साथ सफर कर रहे हों तो उन लोगों को भी आपके इस उल्टी और घबराहट की वजह से परेशानियां उठानी पड़ती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

ट्रैवलिंग से पहले अपने खाने-पीने का खासतौर से ध्यान रखें। मसालेदार और तली-भुनी चीज़ें जिससे गैस और एसिडिटी बनने के चांसेज होते हैं उन्हें खाना अवॉयड करें। इसके अलावा ट्रैवलिंग के दौरान बहुत ज्यादा एल्कोहल पीने से भी सिरदर्द, चक्कर और उल्टी आने की प्रॉब्लम होती है। 

1. सफर से पहले ना करें कोई नशा

किसी भी तरह का नशा आपके ट्रैवेल के दौरान आपकी मुसीबत को बढ़ा सकता है। इससे भी आपको सफोकेशन या उलझन जैसी बीमारी हो सकती है। इसीलिए जब भी सफर पर जा रहे हों तो उससे पहले सिगरेट या दूसरे किसी तरह का नशा करने से बचें। 

2. तीखी खूशबू वाले खाने को कहें ना

सफर पर जा रहे हों तो छोटी से छोटी चीज भी आपके जी मथने की समस्या को उभाड़ सकती है। सफर पर जानें से पहले और सफर के समय ऐसा खाना बिल्कुल ना खाएं जिसकी खुशबू बहुत स्ट्रॉन्ग होती है। 

3. सीट चुनें अपने हिसाब से

ट्रैवेल ट्रेन से कर रहे हो, बस से, कार या फिर फ्लाइट से, अपने कम्फर्ट के हिसाब से सीट चुनें मतलब जहां बैठकर आपको चक्कर, सिरदर्द और उल्टी की परेशानी कम होती है। जैसे फ्लाइट में बीच वाली सीट हर तरीके से सबसे ज्यादा कम्फर्टेबल मानी जाती है। ऐसे ही क्रूज या शिप पर लोअर लेवल केबिन्स में मोशन सिकनेस होने के चांसेज सबसे कम होते हैं।

4. गाड़ी के मोशन की दिशा के विपरीत ना बैठें

बहुत बार ऐसा भी होता है कि आप अगर गाड़ी के चलने की दिशा से विपरीत बैठ गए तो यह भी आपके जी मथने की समस्या को उभाड़ देता है। ऐसी स्थिती में विपरीत दिशा में बैठना अवॉयड करें। विपरीत दिशा में बैठने से चक्कर और उल्टी आने की पूरी-पूरी संभावना होती है।

5. मोबाइल और किताब से बचें

सफर में अगर आपको ट्रैवलिंग के दौरान चक्कर, सिरदर्द और उल्टी की समस्या होती है तो उस दौरान किताबें पढ़ने और मोबाइल फोन के इस्तेमाल से भी बचें। बहुत ज्यादा सिर नीचे झुकाने से भी आपको चक्कर आ सकता है। 

English summary :
Travel Health Tips in Hindi: how to avoid vomiting and get rid of motion sickness while traveling


Web Title: Travel Health Tips: how to avoid vomiting and get rid of motion sickness while traveling

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे