भारत का वेनिस कहे जाते हैं ये 5 शहर, यहां इश्क चढ़ता है परवान

By मेघना वर्मा | Published: June 12, 2018 02:51 PM2018-06-12T14:51:35+5:302018-06-12T14:51:35+5:30

लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित राज्य है जहां बहुत से बीच हैं, जहां पानी में नीला और हरा रंग नजर आता है वहीं बीच पर सफेद रंग की रेत है।

these 5 Indian city is known as the Venice of india | भारत का वेनिस कहे जाते हैं ये 5 शहर, यहां इश्क चढ़ता है परवान

भारत का वेनिस कहे जाते हैं ये 5 शहर, यहां इश्क चढ़ता है परवान

अक्सर लोग अपना वेकेशन मनाने या अपना हनीमून मनाने देश के बाहर का रूख करते हैं। कोई पेरिस जाता है तो कोई सिंगापुर, किसी को लंदन भाता है तो किसी को स्वीजरलैंड मगर कपल के बीज सबसे ज्यादा जिस टूरिस्ट स्पॉट का क्रेज बना रहता है वो है वेनिस। अपने पार्टनर की बाहों में बाहें डाले लोग यहां पानी पर चलती बोट में बैठना चाहते हैं। अमिताभ बच्चन और जिनत अमान की तरह दो लफ्जों की है दिल की कहानी...गाना गाते हैए अपना क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि ऐसे ही रोमांटिक जगह और पार्टनर के साथ एक खास समय आप भारत में भी बिता सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देश का वेनिस कहा जाता है। आप भी इस वेकेशन जाइए भारत के इन खूबसूरत शहरों में और अपनी छुट्टियों को बनाइए और भी खास 

1. श्रीनगर

देश के सिर पर सजा ये खूबसूरत ताज देश ही नहीं बल्कि विदेश में जाना जाता है। यहां विदेशी सैलानियों के साथ विदेशी कपल्स भी आते हैं। यहां की सुन्दर घाटियां, झीलें, ऊंचे पहाड़ और डल झील का खूबसूरत नजारा आपको किसी और ही दुनिया में ले जाएगा। आप अपने पार्टनर के साथ डल लेक में शिकारे पर बैठेंगें तो वेनिस की खूबसूरती को कम ही आंकेगें। अपने पार्टनर के साथ आप यहां हाउसबोट पर रूकने का भी मजा ले सकते हैं।

2. कुर्ग

भारत का दक्षिणी हिस्सा आपको अनायास ही अपनी ओर खींच लेगा। यहां के हरे-भरे नजारे आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेंगे। चारों ओर से आने वाली कॉफी और चाय की खूशबू आपको अपने पार्टनर के और करीब ले जाएगी। आपको यहां अपने पार्टनर के साथ ट्रेकिंग, बोटिंग और राफ्टिंग करने का मौका मिल सकता है। यहां की हसीन वादियों में आप अपने और अपने पार्टनर के और करीब आ जाएगें।

ये भी पढ़े- दोस्तों के साथ मॉनसून का लेना हो मजा तो बेस्ट हैं ये 5 टूरिस्ट स्पॉट

3. एलेप्पी

दक्षिण भारत की एक और जगह अपने आप में खास है। इसे भी दक्षिण का वेनिस माना जाता है। मुन्नार के पास बसे एलेप्पी यानी ब्लैक वॉटर में में हाउस बोट पर चलने का मजा आप ले सकते हैं। अगर आप कुकिंग के शौकीन हैं तो आप यहां के हाउस बोट में अपनी पसंद का खाना खुद भी बना सकते हैं। एक विशाल क्षेत्र में फैले इस ब्लैक वॉटर में आप दिन भर बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

4. लक्षद्वीप

लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित राज्य है जहां बहुत से बीच हैं, जहां पानी में नीला और हरा रंग नजर आता है वहीं बीच पर सफेद रंग की रेत है। लक्षद्वीप द्वीप की उत्तपत्ति प्राचीनकाल में हुए ज्वालामुखीय विस्फोट से निकले लावा से हुई है। यहां के शांत बीच पर बैठकर आप अपने साथी के साथ कुछ रोमांटिक पलों को बिता सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ट्रैवेलिंग के दौरान दिखना चाहते हैं स्टाइलिश तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

5. कसोल

हिमाचल प्रदेश का गांव कसोल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। अपनी खूबसूरती और शांति के चलते ये गांव इजरायली के लोगों की पसंद बना हुआ है। यहां इजरायल से इतने लोग आते हैं कि यहां के रेस्टोरेंट में इजरायली खाना भी आसानी से मिल जाता है। वेनिस के साथ कसोल को छोटा इजरायल भी कहा जाता है।

Web Title: these 5 Indian city is known as the Venice of india

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे