दोस्तों के साथ मॉनसून का लेना हो मजा तो बेस्ट हैं ये 5 टूरिस्ट स्पॉट

By मेघना वर्मा | Published: June 12, 2018 11:00 AM2018-06-12T11:00:28+5:302018-06-12T11:00:28+5:30

पश्चिम बंगाल का स्वर्ग कहे जाने वाले दाजिर्लिंग को मॉनसून में सैर के लिए सबसे बेहतरीन कहा जा सकता है।

these 5 plac are best for travelling in monsoon season with friends | दोस्तों के साथ मॉनसून का लेना हो मजा तो बेस्ट हैं ये 5 टूरिस्ट स्पॉट

दोस्तों के साथ मॉनसून का लेना हो मजा तो बेस्ट हैं ये 5 टूरिस्ट स्पॉट

मॉनसून में घूमने का प्लान करना आज के युवा के मनपंसद कामों में से एक है। बाइक पर पार्टनर के साथ पहली बारिश में घूमने का प्लान हो या दोस्तों के साथ सड़क के किनारे बैठकर बारिश में चाय की चुस्कियां लगाना हो इन सभी कामों में जो सबसे खूबसूरत चीज होती है वो है बारिश। देशभर को गर्मी से राहत दिलाते हुए कई जगहों पर मॉनसून ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ देश के कुछ हिस्सों में जा सकते हैं। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही हिस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप मॉनसून और बारिश का असली मजा ले सकते हैं। 

1. लोनावला

कहते हैं मुंबई की बारिश का कोई तोड़ नहीं। यहां की बारिश ना सिर्फ दो प्यार करने वाले लोगों को करीब लाती है बल्कि दोस्तों की मस्ती को भी परवान चढ़ाती है। देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिने जाने वाले लोनावला की खूबसूरती का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यहां हर वर्ग उम्र के लोग आना पसंद करते हैं। लोनावाला को मुंबई और पुणे का प्रवेश द्वार कहा जाता है, वहीं इसे महाराष्ट्र का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। बारिश के मौसम में यहां का नजारा देखते ही बनता है। यहां आप बारिश के मौसम में अगर कहीं नहीं भी जाना चाहते तब भी सिर्फ अपने होटल से ही ठंडे और दिलकश मौसम को इंज्वॉय कर सकते हैं। 

2. कूर्ग

भारत के दक्षिण राज्य सिर्फ नाम के लिए ही नहीं बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। यहीं स्थित कुर्गभी किसी जन्नत से कम नहीं। यह एक छोटा और खूबसूरत शहर है जहां के बाग, कॉफी की खुशबू और दूर-दूर तक हरियाली हर किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। बारिश के दिनों में यहां के टेढे-मेढ़े रास्तों पर आप अपने दोस्तों के साथ इंज्वॉय कर सकते हैं।  यहां ट्रेकिंग, बोटिंग और राफ्टिंग का मजा भी आप दोस्तों के साथ ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- मानसून में रोमांस को और भी बढ़ा देंगी ये 5 ट्रैवल डेस्टिनेशन, बना लें घूमने का प्लान

3. चांदीपुर

देश के कुछ ऐसे हिस्से भी हैं जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं लेकिन एक बार गए यहां पर्यटक इसकी खूबसूरती के कायल हो जाते हैं। उड़ीसा के बलेश्वर शहर से 16 किमी की दूरी पर स्थित चांदीपुर इन्हीं खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां पर कसुआरिना के पेड़ों और रेत के टीलों का नजारा देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं। यहां की झमाझम बारिश भी हर पर्यटक को यहां आने के लिए अट्रैक्ट करती है। चांदीपुर के समुद्र तट का असली आनंद दूसरे समुद्र तटों से हटकर है। 

4. दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल का स्वर्ग कहे जाने वाले दाजिर्लिंग को मॉनसून में सैर के लिए सबसे बेहतरीन कहा जा सकता है। दोस्तों के साथ बारिश में बाइक राइड करनी हो तो आप इस जगह को अपनी डेस्टिनेशन बना सकते हैं। हर साल यहां मॉनसून में पर्यटकों की भीड़ रहती है। बेहतरीन चाय के लिए फेमस इस शहर में बैठकर आप अपने दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियां भी ले सकते हैं। यहां के चारों ओर फैले चाय के बागान और दार्जिलिंग की हसीन वादियां आपका मन मोह लेंगे।  

5. मेघालय

भारत के सेवेन सिस्टर्स में शामिल मेघालय में बारिश का अपना अलग ही अंदाज होता है। यहां की राजधानी शिलॉन्ग में आप अपने परिवार, दोस्तों और अपने पार्टनर के साथ सबसे रोमांटिक समय बिता सकते हैं।  यहां बारिश की हल्की फुहारें आपको सभी समस्याओं और चिंताओं से मुक्त करा देंगी। मेघालय को बादलों का घर भी कहा जाता है शायद यही कारण है कि यहां साल भर बारिश होती है। मगर फिर भी मॉनसून के समय यहां का अलग ही नजारा होता है। हरे-भरे पहाड़, ऊंचे झरनें और तेज चलती हवाएं आपके मन को मोह लेती हैं। 

Web Title: these 5 plac are best for travelling in monsoon season with friends

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे