इन देशों में पानी की नहीं बल्क‌ि केकड़ों, मकड़ियों और मछलियों की होती है बारिश

By मेघना वर्मा | Published: July 31, 2018 07:58 AM2018-07-31T07:58:39+5:302018-07-31T07:58:39+5:30

अमेरिका के साउथ डकोटा में  खरबूजें के आकार के ओलें गिरते हैं, यह इतिहास में सबसे बड़े ओले माने जाते हैं।

the weird rains in the world and 7 Weird Things That Have Fallen From the Sky | इन देशों में पानी की नहीं बल्क‌ि केकड़ों, मकड़ियों और मछलियों की होती है बारिश

इन देशों में पानी की नहीं बल्क‌ि केकड़ों, मकड़ियों और मछलियों की होती है बारिश

मानसून आते ही देश भर में बारिश होना शुरू हो गई हैं। कुछ राज्यों में तो बारिश का कहर सा आ गया है वहीं कुछ शहरों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बारिश लोगों को प्रभावित करती हैं। कोई इसे रोमांटिक मौसम कहता है तो कोई इसे मस्ती वाला मौसम मगर आज हम आपको विदेशों में होने वाली कुछ ऐसी बारिश के बारे में बताने जा रहे जिसमें पानी की जगह आसमान से कीड़े- मकौड़े और मछलियां गिरती हैं। जी नहीं हम मजाक नहीं कर रहे विदेश में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां ऐसी अजीबो-गरीब बारिश होती है। आप भी जानिए कौन सी हैं वो जगहें। 

1. अमेरिका में होती है मछलियों की बारिश

आपने आसमान से पानी बरसते हुए तो बहुत बार देखा होगा लेकिन दुनिया की एक जगह में मछलियों की बारिश भी होती है। जी हां, सेंट्रल अमेरिका के योरो इलाके में करीब पिछले 100 सालों से ऐसी ही बारिश होती है। हर साल मछलियों की बारिश पर यहां के लोग लुविआ डे पीसेस नाम का फेस्टिवल भी मनाते हैं।

2. ऑस्ट्रेलिया में मकड़ियों की बारिश

ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में मकड़ियों की बारिश होती है। इतना ही नहीं, ब्राजील और अर्जेंटीना में भी इस तरह की बारिश हो चुकी है। मकड़ियों की बारिश को लेकर वैज्ञानिक भी आज तक हैरान है लेकिन इसका आज तक कोई साइंटिफिक कारण नही मिल पाया है।

3. एरिजोना में मेढक की बारिश

एरिजोना में लोगों ने मेढकों की बारिश देखी है। 1864 में एक साथ सड़कों पर लाखों मेढकों को देखा गया तब लोगों को लगा कि यह समुद्र से आएं होंगे लेकिन बाद में पता चला कि लोगो की छतों के ऊपर भी कई मेढक थे।, जो कि बारिश के साथ जमीन पर गिरे थे।

4. साउथ डकोटा में बड़े-बड़े ओलें

अमेरिका के साउथ डकोटा में  खरबूजें के आकार के ओलें गिरते हैं, यह इतिहास में सबसे बड़े ओले माने जाते हैं। अगर वे किसी के उपर गिर जाए तो उसे घायल तक कर सकते थे। इसलिए इस दौरान लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है।

5. सब कुछ जमा देने वाली बारिश

दुनिया के कई देशों में हर साल बर्फ गिरती है लेकिन कुछ इलाकों में तो ऐसी बारिश होती है, जो सब कुछ जमा देती है। अगर इस बारिश में कोई कुछ देर खड़ा हो जाए तो वह वहीं जम जाएं। इसे फ्रीजिंग रेन कहते हैं।

6. साउथन नॉर्वे की कीड़ों की बारिश

2015 में साउथन नॉर्वे में कई तरह के कीड़े आसमान से गिरते देखे गए थे और धीरे-धीरे यह कीड़ों की बारिश में बदल गई। इसी तरह 1920 में स्वीडन और 2011 में स्काॅटलैंड में भी इस तरह के कीड़ो की बारिश हो चुकी है।

7. कोलम्बिया में खूनी बारिश

कोलम्बिया के एक शहर में खून की बारिश होती भी देखी गई है। दरअसल, हवा, वातावरण में उपस्थित मिट्टी के कलर और माइक्रो ऑर्गनिजम मिलकर पानी को कलरफुल बना देती है जिसके कारण पानी का रंग बदल जाता है।

Web Title: the weird rains in the world and 7 Weird Things That Have Fallen From the Sky

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे