नवरात्रि की धूम पूरे देश में देखी जा सकती है। जहां एक ओर खूबसूरत पंडाल सज गए हैं तो वहीं मां दुर्गा की रंग-बिरंगी मूर्तियां भी सजकर तैयार हो गई हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि नवरात्रि के इस 9 दिन को देश वाले बेहतरीन तरीके से और दिल खोल के मनाते हैं। कोई परिवार के साथ दुर्गा आरती देखने जाता है तो कोई दुर्गा पूजा पंडाल। नवरात्रि पर पंडाल के साथ जिस चीज का आयेजन होता है वो है डांडिया नाइट्स। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पार्टनर और दोस्तों के साथ डांडिया नाइट्स में पार्ट लेने जाते हैं। आज हम आपको दिल्ली और मुंबई के ऐसे ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप डांडिया नाइट को इंज्वॉय कर सकते हैं। 

दिल्ली की इन 4 जगहों पर करें डांडिया नाइट

1. किंगडम ऑफ ड्रीम्स

बड़े लैंड के साथ गुरूग्राम के किंगडम ऑफ ड्रीम्स में इस नवरात्रि आप डांडिया नाइट्स को खुलकर इंज्वॉय कर सकते हैं। इस डांडिया नाइट में लाइव म्यूजिक और लाइट्स का के साथ कई तरह के इंटरटेनमेंट के इंतजाम होते हैं। जो आपके डांडिया नाइट्स के एक्सपीरियंस को और भी अच्छा बना देगा। आपको बता दें इस डांडिया नाइट में हिस्सा लेने के लिए आपको किसी तरह की एंट्री फीस नहीं देनी होगी। 

वेन्यू- ऑपोजिट रिठाला मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 10, रोहिणी

2. दिल्ली हाट

दिल्ली के साथ देश भर का कल्चर देखना हो तो आप दिल्ली हाट आ जाएं। डांडिया नाइट्स के दिन भी यहां की रंगत देखते ही बनती है। रंग-बिरंगे परिधान पहनकर लोग यहां इंज्वॉय करते दिखते हैं। दिल्ली के कुछ बेहतरीन डांडिया नाइट्स आयोजन में दिल्ली हाट को गिना जाता है। दिल्ली हाट में भी एंट्री के लिए किसी फीस की जरूरत नहीं।   

वेन्यू- रिठाला मेट्रो स्टेशन के ऑपोजिट

3. पीएसओआई क्लब

इस जगह को भी दिल्ली के डांडिया सेलीब्रेशन के लिए सबसे अच्छा बताया जाता है। पिछले कुछ सालों में ही इस जगह ने कुछ नामचीन डांडिया ऑरगनाइज्ड में अपना नाम कर लिया है। अगर आप फ्री स्टाइल और फोल्क म्युजिक पर डांस करना चाहते हैं तो आप इस नवरात्रि इस जगह को अपना डेस्टिनेशन चुन सकते हैं। बिना किसी एक्सट्रा चार्ज के आप यहां एंट्री ले सकते हैं। 

मुबंई की इन 3 जगहों पर मचाएं डांडिया धमाल

1. नवरात्रि विथ फाल्गुनी पाठक

गायक फाल्गुनी पाठक को डांडिया क्वीन भी कहा जाता है। इस बार अगर आप डांडिया, फाल्गुनी पाठक के लाइव गानों पर करना चाहते हैं तो चले आइए मुंबई के स्वर्गीय श्री प्रमोद महाजन स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, बोरेवली में। 700 रूपये की इंट्री फीस देकर आप यहां डांडिया नाइट्स का मजा ले सकते हैं।

वेन्यू- श्री प्रमोद महाजन स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स, बोरेवली वेस्ट

2. डोम डांडिया नाइट्स

View this post on Instagram

डोम या यूं कहें एक बड़े से गुम्बद के नीचे दोस्तों के साथ डांडिया करना चाहते हैं तो आप मुंबई आ सकते हैं। इन नाइट्स में भी लाइव म्यूजिक और बैंड्स के साथ आप डांडिया इंज्वाय कर सकते हैं। 350 रूपये देकर आप मुबंई के किसी भी स्पॉट पर आप डोम डांडिया नाइट्स पर जा सकते हैं। 

3. रेडिएंस डांडिया

होटल सहारा स्टार की तरफ से ऑर्गनाइज करवाए गए इस डांडिया नाइट्स में आप सारी सुख-सुविधा और  एयरकंडिशनर हॉल में डांडिया कर सकते हैं। इसे सबसे लग्जरी डांडिया नाइट भी कह सकते हैं। इस साल इस डांडिया नाइट में ड्रमीस्ट मनीष पारेख की स्पेशल परफॉर्मेस होगी। आप भी 800 रूपये एंट्री देकर यहां गरबा नाइट्स को इंज्वॉय कर सकते हैं। 

English summary :
Navratri Special Best Dandiya Night Places in Delhi & Mumbai: Navaratri Dhoom can be seen throughout the country. While beautiful pandals are decorated on the one hand, the colorful statues of Mother Durga are also decorated. It would not be wrong to say that this 9 days of Navaratri celebrates the best way of life and heart of the country.


Web Title: Navratri: places in delhi and mumbai for dandiya nights in this navratri
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे