यहां बना है भारत का पहला 3डी सेल्फी म्यूजियम, अब तक खिंची जा चुकी हैं 40 लाख से ज्यादा सेल्फी

By मेघना वर्मा | Published: August 31, 2018 10:42 AM2018-08-31T10:42:15+5:302018-08-31T10:42:15+5:30

इस म्यूजियम में कुल 24 ऐसी पेंटिंग है जो 3डी तरीके से बनी हुई हैं।

India's First 3D Art Museum Opens in Chennai where can you click a photo with 3D effects | यहां बना है भारत का पहला 3डी सेल्फी म्यूजियम, अब तक खिंची जा चुकी हैं 40 लाख से ज्यादा सेल्फी

यहां बना है भारत का पहला 3डी सेल्फी म्यूजियम, अब तक खिंची जा चुकी हैं 40 लाख से ज्यादा सेल्फी

कभी रेस्टोरेंट के सामने सेल्फी तो कभी अपने होटल के सामने सेल्फी, झरने के सामने सेल्फी या मॉन्यूमेंट के साथ सेल्फी। सेल्फी के इस दौर में लोग घूमने से ज्यादा सेल्फी पर फोकस करने लगे हैं। आज की जनरेशन घूमने में कम और जगह-जगह सेल्फी लेने पर ज्यादा फोकस करती है। कभी किसी म्यूजियम में घूमने चले जाएं तो वहां हर किसी चीज के साथ लोग सेल्फी लेने लगते हैं। आज हम आपको जिस म्यूजियम की बात बताने जा रहे हैं उसे खास सेल्फी लेने के लिए ही बनाया गया है। जी हां इसे भारत का पहला 3डी म्यूजियम भी कहते हैं जिसमें आप 3डी आर्ट के साथ सेल्फी खींच सकते हैं। आप भी जानिए कहां है भारत का पहला सेल्फी और 3डी आर्ट म्यूजियम और क्या है यहां की खासियत। 

मंकी से मोनीलिसा तक सब हैं 3डी

चेन्नई में स्थित भारत के इस पहले 3डी आर्ट म्यूजियम की शुरूआत सन् 2016 में हुई थी। अपने आप में नए कॉन्सेप्ट को संजोये इस आर्ट गैलेरी में आपको अलग-अलग तरह के आर्ट के नमूने दिखाई देंगे वो भी पूरे 3डी इफेक्ट के साथ। आर्ट की बात करें तो आपको यहां सबसे पुरानी पेंटिंग मोनालिसा से लेकर मंकी और वेनिस के खूबसूरत दृश्य तक देखने को मिल जाएंगे जिनके साथ आप सेल्फी ले सकते हैं। 

बोर ना हों इसलिए दिया ये इफेक्ट

इस म्यूजियम का फंडा सिंपल है, अक्सर म्यूजियम में जाकर लोग बोर हो जाते हैं इसलिए इस म्यूजियम को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि जब तक आप इस पेंटिंग का हिस्सा ना बनें ये पेंटिंग अधूरी सी लगती है। इस म्यूजियम में लगी सभी पेंटिंग्स से आप अपने आप इंटरेक्ट कर सकते हैं। 

कुल 24 पेंटिंग

इस म्यूजियम में कुल 24 ऐसी पेंटिंग है जो 3डी तरीके से बनी हुई हैं। इन पेंटिंग्स को कंम्पलीट करने के लिए आपको पार्टिसिपेट करना ही होगा। हर पेंटिंग के नीचे एक मार्क बना हुआ है जिसपर आपको खड़े होना है और उस मार्क पर दिए हुए इंस्ट्रक्शन के हिसाब से खड़े होना है। बस इसके बाद 3डी इफेक्ट के साथ फोटो या सेल्फी ले लेनी है।

2डी में ही बनती है पेंटिंग्स

आपको बता दें कि इन पेंटिंग्स को 2डी में ही बनाया जाता है मगर इसके बाद उसे 3 डी में तब्दील किया जाता है। 3डी में बदलने के लिए पेंटिंग की पर पड़ने वाली लाइट और परछाई पर खासा ध्यान दिया जाता है। ताकि वह पूरी तरह से 3डी इफेक्ट दे। इस टेक्निक से बनाए गई इस आर्ट म्यूजियम को आंखों का धोखा नाम से भी बुलाया जाता है। 

40 लाख से ज्यादा खींची जा चुकी हैं फोटो

भारत के इस पहले 3डी आर्ट म्यूजियम में 40 लाख से ज्यादा फोटोज खींची जा चुकी हैं। रोजाना इस म्यूजियम में सैकड़ों सैलानी आते हैं जो इस रोमांचक तरीके को अपनाकर अपनी फोटो खिंचवाते हैं। चेन्नई के साथ अब यह म्यूजियम दिल्ली, मुम्बई और बैंगलोर में भी खुल गया है। भारत हमेशा से ही कला का देश रहा है मगर इस हाईटेक जमाने में भी इस आर्ट म्यूजियम के जरिए कला को भी हाईटेक कर दिया है।  

Web Title: India's First 3D Art Museum Opens in Chennai where can you click a photo with 3D effects

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे