दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में पहले नंबर पर स्विटजरलैंड, जानिए भारत को क्या मिला स्थान

By गुलनीत कौर | Published: January 30, 2018 02:03 PM2018-01-30T14:03:17+5:302018-01-30T14:07:08+5:30

सर्वे को इन देशों की संस्कृति, शिक्षा और रहन-सहन की सहूलियत और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Best countries report 2018 Switzerland tops the list know where India stands | दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में पहले नंबर पर स्विटजरलैंड, जानिए भारत को क्या मिला स्थान

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में पहले नंबर पर स्विटजरलैंड, जानिए भारत को क्या मिला स्थान

घूमने के लिए दुनिया में बेस्ट जगह कौन सी है इसकी जानकारी तो हम रखते हैं, लेकिन जब बात हो सेटल होने की तो ऐसे में विश्व में कौन सी कंट्री सबसे सर्वश्रेष्ठ चलिए आपको इसकी भी जानकारी दे देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 'बेस्ट कन्ट्रीज रिपोर्ट 2018' नाम से एक रिपोर्ट पेश की गई है, इस रिपोर्ट में 10 से लेकर पहले नंबर तक अच्छे देशों को क्रम में दिखाया गया है। चलिए देखते हैं कि इस क्रम में कौन सा देश किस पायदान पर है और साथ ही जानते हैं कि क्या भारत इस सूचि में अपनी जगह बना पाया है या नहीं। 

10 से लेकर 1 तक की इस सूचि में 10वें नंबर पर है नीदरलैंड। इसके बाद 9वें नंबर पर फ्रांस और 8वें और 7वें पायदान पर अमरीका और ऑस्ट्रेलिया है। स्वीडन और जापान को छठा और 5वां स्थान प्राप्त हुआ है। 

इस सर्वे को इन देशों की संस्कृति, शिक्षा और रहन-सहन की सहूलियत और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसके साथ ही यहां की सरकारें अपने देशवासियों के लिए कितनी अच्छी हैं इस पॉइंट को भी सर्वे करते समय ध्यान में रखा गया है। 

अपनी तहज़ीब के लिए जाने गए देश यू. के. को लिस्ट में चौथा स्थान मिला है। जर्मनी तीसरे और और कनाडा दूसरे नंबर पर है। लिस्ट में पहली बाजी स्विटजरलैंड के नाम हुई। इस देश को शिक्षा, आर्थिक पक्ष, महिला सुरक्षा, संस्कृति, हर ऐसे क्षेत्र में अव्वल पाया गया है। 

संभव है कि आपको जानकार दुःख होगा कि भारत देश इस लिस्ट के टॉप 10 में शामिल नहीं है। बेस्ट कन्ट्रीज रिपोर्ट 2018 के मुताबिक भारत इस रिपोर्ट में 25वें नंबर पर है। 

फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स, पिक्सा-बे

Web Title: Best countries report 2018 Switzerland tops the list know where India stands

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे