WWDC 2018: जानें क्या है Apple का WWDC और कब हुई इसकी शुरूआत?

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 4, 2018 09:37 PM2018-06-04T21:37:10+5:302018-06-04T21:37:10+5:30

भारतीय समयानुसार यह कार्यक्रम रात करीब 10.30 बजे से शुरू होगा। इवेंट के दौरान कंपनी इस साल के एक्शन प्लान पर भी नजर डालेगी और खास जानकारी दी जाएगी।

WWDC 2018: Apple's devloper event starts 4th June, all of the news from today's keynote | WWDC 2018: जानें क्या है Apple का WWDC और कब हुई इसकी शुरूआत?

WWDC 2018: जानें क्या है Apple का WWDC और कब हुई इसकी शुरूआत?

Highlights4 जून से 8 जून तक चलने वाली इस इवेंट में कंपनी कई नए प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती हैApple अपने नए प्रोडक्ट, इनोवेशन और सर्विस की लॉन्चिंग WWDC इवेंट में करती रही हैApple ने अपना पहला वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 1988 में आयोजित किया था

नई दिल्ली 4 जून: कुछ ही घंटों में  ऐपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेस की शुरूआत होने वाली है। कंपनी ने हर साल की तरह इस साल भी जून में इस इवेंट को आयोजित किया है। 4 जून से 8 जून तक चलने वाली इस इवेंट में कंपनी कई नए प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है। भारतीय समयानुसार यह कार्यक्रम रात करीब 10.30 बजे से शुरू होगा। इवेंट के दौरान कंपनी इस साल के एक्शन प्लान पर भी नजर डालेगी और खास जानकारी दी जाएगी। लेकिन क्या आप जानते है कि WWDC क्या है और कब इसकी शुरूआत हुई? तो आइये जानते है इसके बारे में....

क्या है WWDC?

ऐपल हर साल WWDC यानी कि 'वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेस' इवेंट को कैलिफोर्निया में आयोजित करता है, जिसमें दुनियाभर के डेवलपर्स को बुलाया जाता है। Apple अपने नए प्रोडक्ट, इनोवेशन और सर्विस की लॉन्चिंग WWDC इवेंट में करती रही है। इसकी शुरुआत कीनोट प्रेजेंटेशन से होती है।

इसे भी पढ़ें: Apple के नए iOS 12 से आज उठेगा पर्दा, पूरी तरह से बदल देगा आपके आईफोन का लॉक-स्क्रीन

वहीं, हर साल सितंबर में भी Apple एक इवेंट आयोजित करता है, जिसमें iPhone के साथ कई बड़े हार्डवेयर्स को लॉन्च किया जाता है। कंपनी  WWDC में ज्यादातर सॉफ्टवेयर पर ही फोकस करती है। यानी इस इवेंट में कंपनी iPhone के लिए iOS, Mac के लिए MacOS, Apple Watch के लिए WatchOS समेत कई सॉफ्टवेयर वर्जन को लॉन्च कर सकती है। हालांकि, WWDC में कंपनी कई नए प्रोडक्ट्स की जानकारी भी देती है।

WWDC इवेंट की 1988 में हुई थी शुरुआत

Apple ने अपना पहला वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 1988 में आयोजित किया था। इसके बाद से इसे हर साल कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाने लगा। कंपनी के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने इसकी शुरूआत की थी। जॉब्स के यह पद छोड़ने के बाद यह जिम्मेदारी 2012 से कंपनी के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) निभा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: WWDC 2018: आज से शुरू होगी Apple वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस, इन प्रोडक्ट पर रहेगी खास नजर

लेकिन स्टीव जॉब्स के दूसरी बार  कंपनी में आने के बाद ही ऐपल के बड़े इनोवेशन शुरू हुए। 1997 में कंपनी के साथ जॉब्स ने एक बार फिर से शुरूआत की। इसके बाद ही ऐपल के कॉन्फ्रेंस को भी यूजर्स के बीच पहचान मिली। 2007 से ये इवेंट हर साल जून में किया जाने लगा। इस साल ये इवेंट 4 जून से 8 जून तक चलेगा। कंपनी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग भी करती है।

Web Title: WWDC 2018: Apple's devloper event starts 4th June, all of the news from today's keynote

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे