WhatsApp Update: अब व्हाट्सएप चैनल पर भी वॉयस नोट कर सकेंगे आप, जानें यूज करने का तरीका

By अंजली चौहान | Published: October 24, 2023 02:50 PM2023-10-24T14:50:16+5:302023-10-24T14:51:56+5:30

चैनलों में ध्वनि संदेश और स्टिकर साझा करने की यह नई सुविधा वर्तमान में विकासाधीन है और भविष्य के ऐप अपडेट में उपलब्ध होगी।

WhatsApp Update Now you will be able to make voice notes and stickers on WhatsApp channel also know how to use it | WhatsApp Update: अब व्हाट्सएप चैनल पर भी वॉयस नोट कर सकेंगे आप, जानें यूज करने का तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

WhatsApp Update: पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने हाल ही में भारत में एक चैनल फीचर को यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। व्हाट्सएप चैनल जो कि हस्तियों और संगठनों से निजी अपडेट के लिए एकतरफा प्रसारण तंत्र की पेशकश करता है। अब इस फीचर को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

मेटा के स्वामित्व वाला ऐप सक्रिय रूप से चैनल व्यवस्थापकों के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता विकसित कर रहा है, जिसमें चैनलों के भीतर वॉयस मैसेज और स्टिकर साझा करने की क्षमता भी शामिल है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप का लक्ष्य चैनल एडमिन और उनके फॉलोअर्स के बीच बातचीत को बढ़ाना है। गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एंड्रॉइड 2.23.23.2 अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा ने निकट भविष्य में वॉयस मैसेज और स्टिकर को चैनलों में शामिल करने की योजना का खुलासा किया है।

वर्तमान में, व्हाट्सएप में चैनल मुख्य रूप से टेक्स्ट संदेश, फोटो, वीडियो और जीआईएफ साझा करने का समर्थन करते हैं। वॉयस नोट और स्टिकर की शुरूआत से संचार विकल्पों की सीमा का विस्तार होता है, जिससे बातचीत अधिक गतिशील और अभिव्यंजक हो जाती है। इन अतिरिक्तताओं से चैनल अनुयायियों के साथ बेहतर जुड़ाव को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इसके अलावा, वॉयस नोट और स्टिकर को शामिल करने से अपडेट साझा करने में कम्युनिकेशन एफिशिएंसी में सुधार होता है, जिससे चैनलों की अपील बढ़ती है। यह विकास चैनल व्यवस्थापकों को उनके चैनलों को अधिक आकर्षक और कम स्थिर बनाकर व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में सहायता कर सकता है।

आगामी कार्यक्षमताएं सेलेब्स को अपने दर्शकों के साथ संवाद करने के नए तरीके प्रदान करेंगी और इसके परिणामस्वरूप बेहतर जुड़ाव, अधिक अनुयायी और गतिशील सामग्री हो सकती है।

व्हाट्सएप का कहना है कि चैनल सबसे निजी प्रसारण सेवा के रूप में डिजाइन किए गए हैं यह किसी चैनल के व्यवस्थापक या अन्य सदस्यों को आपका फोन नंबर या प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाता है। टेलीग्राम के समान, व्हाट्सएप भी उपयोगकर्ताओं को दूसरों से अपनी प्रतिक्रिया छुपाते हुए इमोजी का उपयोग करके अपडेट पर प्रतिक्रिया देने की सुविधा देता है।

पिछले हफ्ते, व्हाट्सएप ने एक ही डिवाइस पर कई खातों के लिए समर्थन शुरू करना शुरू कर दिया था और कथित तौर पर कॉल के लिए एक नए 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस' फीचर, लॉक चैट के लिए 'गुप्त कोड', इंस्टेंट वीडियो संदेशों को अक्षम करने का विकल्प और बहुत कुछ पर काम कर रहा था।

लॉक्ड चैट्स फीचर को कैसे छुपाएं

इन अपडेट के अलावा, व्हाट्सएप लॉक की गई चैट को छिपाने के लिए एक फीचर पर भी काम कर रहा है, जो वर्तमान में प्रगति पर है और आगामी ऐप अपडेट का हिस्सा होने की उम्मीद है।

वर्तमान में, लॉक की गई चैट तक पहुंचने का प्रवेश बिंदु हमेशा चैट सूची में दिखाई देता है जब तक कि कम से कम एक संरक्षित वार्तालाप मौजूद हो। यह संभावित रूप से फोन तक पहुंच रखने वाले किसी भी व्यक्ति को लॉक की गई बातचीत की उपस्थिति का पता लगाने की अनुमति दे सकता है।

नई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता प्रवेश बिंदु को छिपाने में सक्षम होंगे, जिससे लॉक की गई चैट की सूची खोज बार में एक गुप्त कोड दर्ज करने के बाद ही दिखाई देगी।

Web Title: WhatsApp Update Now you will be able to make voice notes and stickers on WhatsApp channel also know how to use it

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे