WATCH: ड्राइवरलेस चार पहिया वाहन का बेंगलुरु की सड़कों पर हुआ परीक्षण, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

By रुस्तम राणा | Published: July 31, 2023 02:59 PM2023-07-31T14:59:16+5:302023-07-31T14:59:16+5:30

एक दर्शक (अज्ञात) द्वारा अपना चारपहिया वाहन चलाते समय ली गई फुटेज में चालक रहित वाहन सड़क पर अन्य कारों को आसानी से पार करते हुए दिखाई दे रहा है।

Viral video: Driverless four wheeler spotted testing in Bengaluru | WATCH: ड्राइवरलेस चार पहिया वाहन का बेंगलुरु की सड़कों पर हुआ परीक्षण, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

WATCH: ड्राइवरलेस चार पहिया वाहन का बेंगलुरु की सड़कों पर हुआ परीक्षण, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Highlightsवीडियो तेजी से ट्विटर पर वायरल हो गया और चौदह हजार से अधिक बार देखा गयाकुछ उपयोगकर्ताओं ने वाहन को "भारतीय साइबर ट्रक" कहाजबकि अन्य इसकी क्षमताओं और परिचालन आधार से चकित थे

बेंगलुरु: सोशल मीडिया उपयोगकर्ता बेंगलुरु की सड़कों पर स्वतंत्र रूप से घूमती एक भविष्य की कार के वीडियो से चौंक गए। कथित तौर पर ड्राइवर रहित कार को बिना किसी मानवीय सहायता के स्वायत्त रूप से चलते हुए देखा गया, जिसने दर्शकों का ध्यान खींचा।

एक दर्शक (अज्ञात) द्वारा अपना चारपहिया वाहन चलाते समय ली गई फुटेज में चालक रहित वाहन सड़क पर अन्य कारों को आसानी से पार करते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो का अंत कार द्वारा स्कूटर के पीछे अपनी यात्रा जारी रखने के साथ हुआ, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह गए।

वीडियो तेजी से ट्विटर पर वायरल हो गया और चौदह हजार से अधिक बार देखा गया। कुछ उपयोगकर्ताओं ने वाहन को "भारतीय साइबर ट्रक" कहा, जबकि अन्य इसकी क्षमताओं और परिचालन आधार से चकित थे। एक यूजर ने उत्साह जताते हुए कहा, "भारतीय परिवहन का भविष्य बनाना शानदार है।"

इस साल की शुरुआत में जून में, मार्क एंजेल निवेशकों द्वारा समर्थित सेल्फ-ड्राइविंग स्टार्टअप माइनस जीरो ने कैमरा-सेंसर सूट पर आधारित भारत का पहला स्वायत्त वाहन का अनावरण किया। जेडपॉड (zPod) नामक यह वाहन लेवल 5 स्वायत्तता क्षमताओं को बढ़ाने की क्षमता के साथ आता है और सभी पर्यावरणीय और भौगोलिक बाधाओं में खुद को चला सकता है।

रीहल और गुरसिमरन कालरा द्वारा 2021 में सह-स्थापित, बेंगलुरु स्थित तकनीकी प्लेटफॉर्म टेस्ला और गूगल जैसे वैश्विक तकनीकी दिग्गजों की तर्ज पर पूरी तरह से स्वायत्त वाहनों का उत्पादन करने की योजना बना रहा है। 

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त स्वायत्त वाहन बनाने की कोशिश कर रही तकनीकी कंपनियों के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए एआई का लाभ उठाने की भी योजना बना रहा है।

लॉन्च के दौरान, मंच ने "नेचर-इंस्पायर्ड एआई" (एनआईए) पर एक श्वेतपत्र भी जारी किया, जिसमें दावा किया गया कि यह भौतिकी-जागरूक दृष्टि और मानव मस्तिष्क की पूर्वानुमानित निर्णय लेने की क्षमताओं से प्रेरित सामान्यीकृत स्वायत्त एजेंटों के निर्माण के लिए एक उपन्यास दृष्टिकोण है। इसे वास्तविक दुनिया के सड़क परिदृश्यों को संभालने में कुशल बनाना।

रीहल, जो माइनस ज़ीरो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं, ने कहा, "सच्ची दृष्टि स्वायत्तता के सामने आने के साथ, कोई भी स्वायत्त वाहनों को वास्तविकता बना सकता है, गतिशीलता प्रतिमान के प्रमुख समस्या बिंदुओं को हल कर सकता है।"

कंपनी ने कहा कि स्वायत्त वाहनों का उपयोग आवासीय परिसरों, विभिन्न संस्थानों और कई अन्य क्षेत्रों सहित विभिन्न परिसरों में आवागमन के लिए तैनात करने सहित कई उपयोग-मामलों में किया जा सकता है।

Web Title: Viral video: Driverless four wheeler spotted testing in Bengaluru

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे