बैंक अकाउंट में नहीं बचा बैलेंस फिर भी काम करेगा UPI, जानें कैसे कर सकते हैं यूज

By अंजली चौहान | Published: September 23, 2023 02:36 PM2023-09-23T14:36:51+5:302023-09-23T14:37:19+5:30

जानें कि अपने बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि के बिना UPI भुगतान कैसे करें।

UPI will still work if there is no balance left in the bank account know how you can use it | बैंक अकाउंट में नहीं बचा बैलेंस फिर भी काम करेगा UPI, जानें कैसे कर सकते हैं यूज

बैंक अकाउंट में नहीं बचा बैलेंस फिर भी काम करेगा UPI, जानें कैसे कर सकते हैं यूज

नई दिल्ली: ऑनलाइनपेमेंट करने वाले अब बिना बैंक बैलेंस के भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। जी हां! बिल्कुल सही पढ़ा आपने, ये जानने में थोड़ा अजीब लग रहा लेकिन एक दम सच है।

विभिन्न बैंकों के रुपे क्रेडिट कार्ड धारक यूपीआई लेनदेन के लिए गूगल पे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता ऑफलाइन मोड में भी व्यापारी के क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

भारत में 2021 में वैश्विक डिजिटल लेनदेन में पर्याप्त हिस्सेदारी देखी गई, मुख्य रूप से यूपीआई की सुविधा और सार्वभौमिकता के कारण, जो बैंक खातों से जुड़े स्मार्टफोन के माध्यम से कैशलेस लेनदेन को सक्षम बनाता है।

क्यूआर कोड स्कैनिंग या सिंगल-क्लिक ऐप ट्रांसफर का उपयोग करके क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से यूपीआई लेनदेन संभव है। दिलचस्प बात यह है कि कम बैंक बैलेंस होने पर भी आप यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

यूपीआई यूजर को मिली नई सुविधा

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बैंकों को यूपीआई उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट लाइन सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी है। यह उपयोगकर्ताओं को पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट लाइन से खर्च करने और बाद में बैंक के साथ भुगतान का निपटान करने की अनुमति देता है।

4 सितंबर को आरबीआई की अधिसूचना में, उन्होंने इस सुविधा की रूपरेखा तैयार की, जिसमें कहा गया कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा व्यक्तियों को दी जाने वाली पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट लाइन के माध्यम से लेनदेन अब व्यक्ति की पूर्व सहमति से यूपीआई लेनदेन के लिए सक्षम है।

कैसे करेगा ये काम?

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता बैंक की वेबसाइट के आधार पर Google Pay, Paytm, MobiKwik जैसे UPI एप्लिकेशन या मोबाइल बैंकिंग UPI ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

शुरुआत में बैंकों को एक विशिष्ट सीमा के साथ क्रेडिट लाइन स्थापित करने के लिए ग्राहक की सहमति प्राप्त करनी होगी। एक बार स्वीकृत होने के बाद, उपयोगकर्ता यूपीआई ऐप के माध्यम से पूर्व निर्धारित राशि खर्च कर सकते हैं और नियत तारीख से पहले इसे चुका सकते हैं।

जबकि कुछ बैंक क्रेडिट लाइन पर ब्याज ले सकते हैं, अन्य क्रेडिट-मुक्त अवधि की पेशकश करते हैं। इस अवधि के दौरान, समय पर भुगतान करने पर उपयोग की गई राशि पर कोई ब्याज नहीं लगता है। प्रमुख बैंकों में, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पहले ही अपनी क्रेडिट लाइनें - एचडीएफसी यूपीआई नाउ पे लेटर और आईसीआईसीआई पेलेटर पेश कर चुके हैं।

एचडीएफसी सेवा को सक्रिय करने के लिए 149 रुपये का शुल्क लेता है, जबकि आईसीआईसीआई बैंक कोई सक्रियण शुल्क नहीं लगाता है। हालाँकि, यदि उपयोगकर्ता बैंक की निर्धारित सीमा से अधिक हैं तो सेवा शुल्क लागू होता है। दोनों बैंकों ने विशिष्ट पात्रता मानदंडों के साथ 50,000 रुपये की क्रेडिट सीमा निर्धारित की है।

Web Title: UPI will still work if there is no balance left in the bank account know how you can use it

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे