Bug ने लगाई Twitter की सुरक्षा में सेंध, दुनियाभर के यूजर्स से कहा फौरन बदलें पासवर्ड

By कोमल बड़ोदेकर | Published: May 4, 2018 10:15 AM2018-05-04T10:15:34+5:302018-05-04T10:49:23+5:30

ट्विटर सपोर्ट (Twitter Support) ने अपने आधिकारि ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा है कि, हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है।

Twitter urges users from all over the world to change passwords | Bug ने लगाई Twitter की सुरक्षा में सेंध, दुनियाभर के यूजर्स से कहा फौरन बदलें पासवर्ड

Bug ने लगाई Twitter की सुरक्षा में सेंध, दुनियाभर के यूजर्स से कहा फौरन बदलें पासवर्ड

सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली, 4 मई। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर (Twitter) ने सुरक्षा कारणों से दुनियाभर में अपने यूजर्स से शुक्रवार को पासवर्ड बदलने की अपील की है। टि्वटर के मुताबिक सॉफ्टवेयर के एक इंटरनल बग यानी आंतरिक गड़बड़ी के चलते पासवर्ड बदलने की जरूरत आई है। 

सोशल मीडिया साइट ट्विटर ने कहा  है कि उसे हैकिंग के कोई संकेत नहीं मिले हैं लेकिन फिर भी एहतियातन उसने यूजर्स से अपने पासवर्ड बदलने के लिए कहा है। ट्विटर सपोर्ट (Twitter Support) ने अपने आधिकारि ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा है कि, हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है।

इसके बाद उन्होंने कहा, हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है, लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें। 


ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है। बीते कुछ दिनों से कुछ सोसल नेटवर्किंग साइट्स खासकर फेसबुक से डाटा चोरी किए जाने का खबरें सामने आई है।

ट्विटर पर लग चुके हैं डाटा चोरी के गंभीर आरोप

गौरतलब है कि बीते दिनों फेसबुक के अलावा टि्वटर पर भी डाटा बेचने के आरोप लगे थे। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की खबरों के अनुसार ट्विटर ने यूजर्स की डिटेल कैंब्रिज एलालिटिका को बेची थी। ब्रिटेन की कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर के डाटा का बिना उनकी जानकारी के इस्तेमाल किया था, जिसको लेकर काफी बवाल मचा था। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2015 में कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने ट्विटर से डाटा खरीदा था। कोगन ने वैश्विक विज्ञान शोध (जीएसआर) नाम की संस्‍था की स्थापना की थी, जिसे टि्वटर के सर्वर में जाने का एक्‍सेस मिला हुआ था। जिसके चलते वह आसानी से यूजर्स का डाटा उठा लेता था और उसका इस्‍तेमाल अपने प्रोजेक्‍ट में करता था।

एजेंसी से इनपुट भी

Web Title: Twitter urges users from all over the world to change passwords

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे